ITI नूरपुर में समर्थ कार्यक्रम के तहत मॉक ड्रिल का हुआ आयोजन, NDRF ने आपदा से बचाव के दिए टिप्स
Advertisement

ITI नूरपुर में समर्थ कार्यक्रम के तहत मॉक ड्रिल का हुआ आयोजन, NDRF ने आपदा से बचाव के दिए टिप्स

Nurpur News in Hindi: आईटीआई नूरपुर में समर्थ कार्यक्रम के तहत मॉक ड्रिल का आयोजन हुआ. इस दौरान एनडीआरएफ तथा अग्निशमन विभाग ने आपदा से बचाव के टिप्स दिए.  

ITI नूरपुर में समर्थ कार्यक्रम के तहत मॉक ड्रिल का हुआ आयोजन, NDRF ने आपदा से बचाव के दिए टिप्स

Nurpur News: हिमाचल प्रदेश समर्थ अभियान के तहत राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा जोख़िम न्यूनीकरण बारे जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत आज एसडीएम गुरसिमर सिंह की अध्यक्षता में आईटीआई नूरपुर में भूकंप तथा आग से बचाव बारे मॉक ड्रिल आयोजित की गई. 

एसडीएम गुरसिमर ने बताया की मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य आपदा प्रबंधन की तैयारियों और इसके प्रति लोगों की सजगता और संवेदनशीलता तथा जागरूकता को बढ़ावा देना है. जिससे लोग आपदा के समय तैयार और सतर्क रहें. उन्होंने बताया कि किसी भी प्राकृतिक आपदा को रोका नहीं जा सकता है और ना ही इसका अनुमान लगाया जा सकता है, लेकिन बेहतर प्रबंधन और समय रहती तैयारियों से इससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है.

Shimla News: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में 10वें दिन भी जारी सोशल वर्क के छात्रों का आंदोलन, जानें वजह

इस मौके पर एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर योग राज ठाकुर की टीम ने आईटीआई में भूकंप के बचाव बारे मॉक ड्रिल की तथा बच्चों को भूकंप के समय खुद का बचाव,घटनास्थल से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने तथा घायल लोगों को प्राथमिक उपचार देने बारे ट्रेनिंग दी.  इसके साथ अग्निशमन विभाग के कंपनी कमांडर दलेर पठानिया की टीम ने आग से बचाव के तरीको एवं अग्निशमन उपकरणों के प्रयोग के बारे में जानकारी प्रदान की. 

एसडीएम ने बताया कि इस मॉल ड्रिल का दूसरा उद्देश्य आपदा के समय सभी लाइन डिपार्टमेंट का आपसी सहयोग तथा प्रतिक्रिया को जांचना था. उन्होंने कहा कि हाल ही में भारी बरसात से प्रदेश में आई आपदा के समय उपमंडल के लोक निर्माण विभाग,जल शक्ति विभाग,बिजली बोर्ड,एनडीआरएफ,एसडीआरएफ तथा एनएचएआई के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने बेहतर तालमेल तथा तत्परता से काम कर राहत व बचाव कार्यों को अंजाम दिया था. जिसके लिए उन्होंने सभी विभागों का आभार जताया तथा भविष्य में किसी भी तरह की आपदा के लिए इसी तरह एक टीम भावना के साथ कार्य करने का आह्वान भी किया.

Trending news