Tea: अगर आपको भी है चाय पीने की आदत? तो आज ही करें इसे बंद, सेहत पर भारी पड़ सकती है ये लत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1601189

Tea: अगर आपको भी है चाय पीने की आदत? तो आज ही करें इसे बंद, सेहत पर भारी पड़ सकती है ये लत

Milk Tea Side Effects: दूध की चाय में दूध या सोया जैसे एलर्जी कारक हो सकते हैं, जो कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में आपको चाय कम ही पीना चाहिए. 

Tea: अगर आपको भी है चाय पीने की आदत? तो आज ही करें इसे बंद, सेहत पर भारी पड़ सकती है ये लत

Milk Tea Side Effects: हमारे देश में चाय की आदत काफी ज्यादा लोगों को है. हर दिन लोग दिनभर में कई बार चाय पी लेते हैं. दूध की चाय एक पेय है जो दूध और चीनी या अन्य मिठास को जोड़ती है.  यह दुनिया के कई हिस्सों में लोकप्रिय है, खासकर एशिया और यूके में. 

Nose Picking: अगर आपको भी है नाक में बार-बार उंगली डालने की आदत, तो पढ़ लें ये खबर

दूध की चाय के कई रूप हैं. कई प्रकार की चाय लोग बनाते हैं.  बता दें, दूध की चाय के साथ काली चाय, हरी चाय और ऊलोंग चाय भी बनती है. दूध की चाय को गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है. हालांकि, दूध की चाय के कुछ संभावित बुरे प्रभाव भी हैं. खासकर अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए. आज  के इस खबर में हम आपको बताएंगे दूध के चाय पीने के नुकसान. 

कैफीन से संबंधित प्रभाव: उपयोग की जाने वाली चाय के प्रकार और मात्रा के आधार पर, दूध की चाय में अलग-अलग मात्रा में कैफीन हो सकता है। बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से हृदय गति में वृद्धि, चिंता, अनिद्रा और घबराहट जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं. 

एलर्जी प्रतिक्रियाएं: दूध की चाय में दूध या सोया जैसे एलर्जी कारक हो सकते हैं, जो कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं. लक्षणों में पित्ती, खुजली, सूजन, सांस लेने में कठिनाई और गंभीर मामलों में एनाफिलेक्सिस शामिल हो सकते हैं. 

पाचन संबंधी समस्याएं: दूध की चाय चीनी और वसा में उच्च हो सकती है, जिससे पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है. जैसे कि सूजन, गैस और दस्त, खासकर उन लोगों में जो लैक्टोज असहिष्णु हैं.

दांतों की समस्या: दूध की चाय जैसे मीठे पेय का सेवन करने से दांतों की समस्या जैसे कैविटी और दांतों की सड़न हो सकती है, खासकर अगर दांतों की उचित स्वच्छता नहीं रखी जाती है.

वजन बढ़ना: व्यायाम और स्वस्थ आहार के साथ संतुलन बनाए बिना नियमित रूप से दूध की चाय का सेवन करने से उच्च चीनी और कैलोरी सामग्री के कारण वजन बढ़ सकता है.

Watch Live

Trending news