Health Tips: अपने खाने में हर दिन शामिल करें मौसमी फल और सब्जी, बढ़ेगी उम्र!
Advertisement

Health Tips: अपने खाने में हर दिन शामिल करें मौसमी फल और सब्जी, बढ़ेगी उम्र!

इंसान की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है वैस-वैसा उसकी मांसपेशिया और हड्डियां काम करना धीरे-धीरे बंद कर देती हैं. हमारे काम करने की क्षमता कम होने लगती है. इससे जीवन की गुणवत्ता पर काफी असर पड़ता है.

Health Tips: अपने खाने में हर दिन शामिल करें मौसमी फल और सब्जी, बढ़ेगी उम्र!

नई दिल्ली: इंसान की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है वैस-वैसा उसकी मांसपेशिया और हड्डियां काम करना धीरे-धीरे बंद कर देती हैं. हमारे काम करने की क्षमता कम होने लगती है. इससे जीवन की गुणवत्ता पर काफी असर पड़ता है. ऐसे में वैज्ञानिकों के अनुसार, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा तेजी से मांसपेशियों को नुकसान होता है. ऐसे में अगर आप भी बढ़ती उम्र के साथ फिट रहना चाहते हैं, तो आपको भी हर दिन हेल्दी खाना जरूर खाना चाहिए. 

Aadhaar PAN Link: 30 जून से पहले करवा लें पैन को आधार से लिंक, नहीं तो चुकाना होगा जुर्माना

पुरुषों को अपने आप को फिट रखने के लिए हर दिन हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए. ऐसे में सबसे अच्छा और आसान मंत्र यह है कि आप जो भी खाएं, वो ताजा यानी की फ्रेश खाएं. इसके साथ ही जो सब्जी खाएं, वो पूरी तरह से पकी होनी चाहिए. साथ ही आपको मौसमी फल का भी सेवन करना चाहिए. ये चीजें आपके हर दिन खाने का हिस्सा होना चाहिए. 

Viral video: इस दोस्ती के वीडियो को देखकर आपको भी हो जाएगा प्यार!

भारतीय खाने में आपको कई सारी सब्जियां और फल मिल जाएंगे. ऐसे में कुछ रेसेपी ऐसी हैं, जो काफी हेल्दी होती हैं, जैसे खिचड़ी और दलिया. अगर आप कुछ मौसमी सब्जी इनमें मिला दें, तो आपको फाइबर और पोषक तत्व और अधिक मिलेंगे. वैसे भी खिचड़ी और दलिया को हर किसी के लिए बहुत अच्छा खाना माना गया है. 

आमतौर पर कुछ पुरुषों का बॉडी मास इंडेक्स काफी कम पाया जाता है, जो काफी चिंता की बात है. ऐसे में आपको अपने पोषण को सही पूरक के साथ संतुलित करना जरूरी है. जिसके लिए आपको हर दिन फ्रेश खाना साथ ही इन सब के साथ मिनरल जैसी चीजों को भी अपने आहार में जोड़ना चाहिए.  

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

Watch Live

Trending news