Lohri 2023: आज है लोहड़ी, घर में करें ये उपाय, धन की नहीं होगी कमी!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1525782

Lohri 2023: आज है लोहड़ी, घर में करें ये उपाय, धन की नहीं होगी कमी!

Lohri 2023: आज लोहड़ी का त्योहार पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. बता दें,  लोहड़ी के दिन अग्नि का विशेष महत्व है. इस दिन अग्नि देव की पूजा करना शुभ माना जाता है.

Lohri 2023: आज है लोहड़ी, घर में करें ये उपाय, धन की नहीं होगी कमी!

Lohri Totke 2023: शुक्रवार यानी 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व मनाया जाएगा. ये त्योहार त्योहार हर साल मकर संक्रांति से एक दिन मनाया जाता है. ये पर्व पर खासतौर पर पंजाब, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली आदि इलाकों में लोग मनाते हैं. लेकिन अब इसे देश के कई राज्यों में मनाया जाता है.

Rubina Dilaik: रुबीना दिलैक और सृष्टि रोड़े ने अपनी अदाओं से जीता फैंस का दिल, वीडियो वायरल

लोहड़ी का ये पर्व किसानों के लिए बेहद खास होता है. पंजाब में फसल कटने के बाद ये त्योहार मनाई जाती है. इसके बाद शाम के समय उसमें अग्नि जलाकर गुड़, मूंगफली, रेवड़ी, गजक आदि अर्पित किया जाता है. इस दौरान महिलाएं गिद्दा और भंगड़ा भी करती हैं. हालांकि आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कुछ उपाय के बारे में जिसे आपको लोहड़ी के दिन करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर से सारी दुख परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

लोहड़ी पर करें ये उपाए

1. लोहड़ी के दिन अग्नि का विशेष महत्व है. इस दिन अग्नि देव की पूजा करना शुभ माना जाता है. ये शुभता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में लोहड़ी के दिन आपको अग्निदेव की पूजा करनी चाहिए. इससे आपके जीवन के अंधकार दूर हो जाएंगे, इसके साथ ही बल,बुद्धि और ज्ञान की भी आपको प्राप्ति होगी.

Surya Gochar 14 January: 14 जनवरी को मकर राशि में सूर्य देव का होगा प्रवेश, जानें12 राशियों पर क्या होगा असर

2. लोहड़ी पर रेवड़ियां भोग लगाई जाती है. ऐसे में इस दिन आपको गरीबों में खाना खिलाना चाहिए. साथ ही कपड़े बांटने चाहिए और घर में चढ़ा प्रसाद भी लोगों में बांटना चाहिए. इससे आपके घर में बरकत होगी. और घर में अन्न की कभी कोई कमी नहीं होगी . इसके साथ ही लाल कपड़े में गेहूं बांधकर किसी गरीब ब्राह्मण को दान दें. 

3. वहीं परिवार के सदस्यों के बीच किसी तरह की अरचन नहीं आए. इसके लिए काली उड़द की खिचड़ी बनाएं और काली या सफेद गाय को खिला दें. ऐसा करने परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. 

4. इसके अलावा आप इस दिन सूखे नारियल में कपूर रखकर जलाए. इससे घर में नकारात्मक शक्तियां खत्म होंगी और नए ऊर्जा का आगमन होगा. 

5. लोहड़ी के दिन आपको सरसों के तेल से दीपक जलाना चाहिए और मां महादेवी की विधिवत पूजा करनी चाहिए. इससे आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा और  नकारात्मकता भी दूर हो जाएगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

Watch Live

 

Trending news