Kote Wali Mata Temple: इस मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना, 12वीं शताब्दी पुराना है कोटे वाली माता मंदिर
Advertisement

Kote Wali Mata Temple: इस मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना, 12वीं शताब्दी पुराना है कोटे वाली माता मंदिर

Kote Wali Mata Temple: देवभूमि हिमाचल प्रदेश में कई शक्तिपीठ और कई ऐसे मंदिर हैं जिनकी दुनियाभर में मान्यता है. इन्हीं में से एक हैं कोटे वाली माता मंदिर, जिसे लेकर मान्यता है कि यहां व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है. 

Kote Wali Mata Temple: इस मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना, 12वीं शताब्दी पुराना है कोटे वाली माता मंदिर

भूषण शर्मा/नूरपुर: माता कोटे वाली के मंदिर में 12वीं शताब्दी में पृथ्वीराज चौहान के वंश द्वारा राजस्थान कोटा से लाई माता की पिंडी को राजा तालाब के गांव गुरयाल की ऊंची पहाड़ी पर स्थापित किया गया था. जैसे-जैसे इस माता की चर्चा बढ़ने लगी, वैसे-वैसे माता मंदिर की आस्था भी बढ़ने लगी और हजारों की संख्या में यहां श्रद्धालु आने लगे. माता से मन्नतें मांगने लगे.

सच्चे मन से फरियाद लगाने पर जरूर पूरी होती मनोकामना
माता कोटे वाली के दरबार में जो सच्चे मन से आकर फरियाद लगाता है मां उसकी मनोकामना जरूर पूरी करती है. मंदिर कमेटी द्वारा यहां आने वाले श्रद्धालुओं की हर जरूरत की व्यवस्थाओं का सुचारू ढंग से इंतजाम करवाया गया है और हमेशा करवाते रहते हैं. यह मंदिर फतेहपुर विधानसभा के राजा का तालाब उप तहसील के गांव गुरयाल की ऊंची पहाड़ी पर स्थिति है.

ये भी पढे़ें- Chaitra Navratri की अष्टमी तिथि पर नैनादेवी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

पृथ्वी राज चौहान वंशज की कुल देवी हैं माता कोटे वाली
पुजारी दलजीत सिंह ने कहा कि यह माता का मंदिर हजारों साल पुराना है. इस माता की पिंडी को पृथ्वी राज चौहान के वंशज राजस्थान कोटा से राजा का तालाब के गांव गुरयाल की ऊंची पहाड़ी पर लेकर आए और उन्होंने यहां स्थापित कर दिया. यह माता पृथ्वी राज चौहान वंशज की कुल देवी हैं.  जैसे-जैसे माता के दर की मान्यता बढ़ने लगी वैसे-वैसे यहां श्रद्धालुओं का आना आम हो गया. मंदिर कमेटी द्वारा यहां हर व्यवस्था का प्रबंध किया जाता है.

ये भी पढे़ं- दुर्गा अष्टमी पर के भक्तों ने किए मां चिंतपूर्णी के दर्शन, जयकारों से गूंजा मंदिर

हरियाणा से आए श्रद्धालु ने कहा...
केशव पठानिया ने कहा कि यह माता पृथ्वी राज चौहान वंशज की कुल देवी हैं. यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. माता रानी सबकी मनोकामना पूरी करती हैं. एक श्रद्धालु ने बताया कि हम हरियाणा से आए हैं. हमने कोटे वाली माता की बहुत महिमा सुनी हुई थी. हम पहली बार यहां माता के दर्शन करने आए हैं. यहां आकर हमें बहुत अच्छा लग रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news