Kharmas 2023: आज से शुरू खरमास, अब एक महीने तक नहीं करें ये काम!
Advertisement

Kharmas 2023: आज से शुरू खरमास, अब एक महीने तक नहीं करें ये काम!

Kharmas 2023 Date: आज से खरमास महीने की शुरुआत हो रही है. ऐसे में इस खबर में जानिए आपको इन दिनों में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. 

Kharmas 2023: आज से शुरू खरमास, अब एक महीने तक नहीं करें ये काम!

Kharmas 2023 News: ग्रहों के राजा सूर्य देव आज यानी 16 दिसंबर को वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं. ऐसे में इस बदलाव से ही खरमास महीने की शुरुआत हो जाती है. खरमास महीने को हिंदू धर्म में शुभ नहीं माना जाता है. सनातन धर्म में खरमास के दौरान मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. वहीं, एक महीने के बाद मकर संक्रांति (makar sankranti) वाले दिन खरमास खत्म होता है. ऐसे में इस खबर में जानिए कि एक महीने के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए. 

मान्यता है कि खरमास में जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी की विशेष पूजा करने से साधक को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती. इसके अलावा खरमास में नियमित रूप से तुलसी पूजन भी करना चाहिए. ये आपके घर में सुख शांति लेकर आता है. 

खरमास के महीने में नहीं करें ये काम

1. खरमास के दिनों सभी मांगलिक कामों पर रोक रहती है.

2. वहीं, इन दिनों में घर का निर्माण नहीं करना चाहिए.

3. इसके साथ ही आपको खरमास के दिनों में नया घर, संपत्ति, वाहन आदि चीजें नहीं खरीदना चाहिए. 

4. खरमास के दिनों में आपको बाहर के भोजन नहीं करना चाहिए. 

खरमास में करें ये काम

1. खरमास के दौरान आपको एकाक्षरी बीज मंत्र 'ॐ घृणि: सूर्याय नम:' का जाप करने से कई शुभ लाभ मिलता है. इसलिए आप ये कर सकते हैं. 

2. वहीं, खरमास में आपको गरीब लोगों को गुड़, तिल, कंबल और गर्म कपड़े दान करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

3. भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए आपको खरमास में बृहस्पति चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं. 

4. आपको इन दिनों हल्दी और जवा का फूल सूर्य भगवान को अर्पित करना चाहिए. सूर्य देव की कृपा आप पर बनी रहती है. 

5. आप खरमास में सूर्य चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं. ये काफी फलदायक है. 

6. वहीं, अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है तो आपको इन दिनों मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. साथ ही माता के मंदिर में जाकर गरीबों को दान में खाने की चीज देनी चाहिए.  और उन्हें सिंदूर चढ़ाएं. ऐसा करने से हर परेशानी दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news