Kangra News: हिमाचल वासियों के लिए अच्छी खबर! जल्द तैयार होगा कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार का खाका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1808694

Kangra News: हिमाचल वासियों के लिए अच्छी खबर! जल्द तैयार होगा कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार का खाका

Kangra Airport Expansion: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार को लेकर सर्वे करवा रही है. उम्मीद है कि सितंबर तक एयरपोर्ट विस्तार का खाका तैयार होगा.

Kangra News: हिमाचल वासियों के लिए अच्छी खबर! जल्द तैयार होगा कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार का खाका

Kangra News: कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार का पूरा खाका सितंबर तक तैयार होने की संभावना है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा विस्तारीकरण को लेकर सर्वे करवाया जा रहा है.  जिसमें करीब एक माह का समय लगने की संभावना है. 

विस्तारीकरण का खाका बनने के बाद इसकी डीपीआर बनाने का कार्य शुरू होगा.  ये डीपीआर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया बनाएगी.  यह कहना गलत नहीं होगा कि अगले माह तक एयरपोर्ट का डिजाइन बनकर तैयार हो जाएगा.  हाल ही में सरकार की ओर से एयरपोर्ट विस्तारीकरण और भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. 

कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर फाइनल तकनीकी रिपोर्ट पर्यटन विभाग के पास आ चुकी है.  इस रिपोर्ट के आधार पर सीडब्ल्यूपीआरएस पुणे काम कर रही है. वहीं, मांझी खडड पर किस तरह से पुल का निर्माण किया जाना है.  मांझी खडड में पानी का बहाव ज्यादा रहता है, ऐसे में खडड को चेनेलाइज भी करना है. 

जानकारी के अनुसार, पानी का बहाव ज्यादा होने पर कई बार पेड़ या बड़े पत्थर फंस जाते हैं. ऐसे में यह भी देखा जाएगा कि कॉजवे की जरूरत तो नहीं पड़ेगी.  पुणे की टीम की ओर से इस विषय पर बात की जाएगी कि चेनेलाइजेशन किस तरह से की जानी है. विस्तारीकरण पूरा प्लान तैयार होने उपरांत एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया की ओर से डीपीआर तैयार की जाएगी. 

जानकारी के अनुसार, मांझी खडड पर पुल का डिजाइन करने का कार्य वपकोस वालों को दिया गया है. सीडब्ल्यूपीआरएस वाले मॉडल बनाते हैं. जिसे वपकोस से कन्सल्ट करके फाइनल किया जाएगा. 

बता दें, एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए सर्वे करवाया जा रहा है, जिसमें करीब एक माह का समय लगेगा. ऐसे में उम्मीद  है कि सितंबर माह तक विस्तारीकरण प्लान फ्रीज हो जाएगा और उसके बाद डीपीआर बनना शुरू हो जाएगी.  संभावना है कि सितंबर तक विस्तारीकरण में होने वाले निर्माण का पूरा खाका तैयार होकर आ जाएगा. 

Trending news