Himachal Election: जोगिंदर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP की निगाहें, कौन मारेगा बाजी?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1414712

Himachal Election: जोगिंदर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP की निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

Jogindernagar Vidhansabha Seat: जोगिंदर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 31 है. इस विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश राणा विधायक है.

Himachal Election: जोगिंदर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP की निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश में अब कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) होने वाले हैं. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. नामांकन की प्रकिया भी पूरी हो चुकी है. आयोग की ओर से छठनी का काम भी हो गया है. हालांकि, इन सब के बीच विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरे में शामिल होने का दौर भी जारी है. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. 

 Himachal Election: कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है दरंग विधानसभा सीट, क्या BJP मार पाएगी बाजी?

जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी प्रदेश के दौरे पर रहेंगी. वहीं, बीजेपी भी एक साथ 30 अक्टूबर को 68 विधानसभा सीट पर चुनावी रैली करेगी. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. पोस्ट के जरिए दूसरे पार्टी पर आरोप लगाने का दौर भी लगातार चल रहा है. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha Seat) की जोगिंदर नगर विधानसभा सीट (Jogindernagar Vidhansabha Seat) के बारे में.

जोगिंदर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 31 है. इस सीट पर साल 2017 में कुल 46.88 प्रतिशत वोट पड़े थे. स्वतंत्र से प्रकाश राणा ने (Prakash Rana) ने भारतीय जनता पार्टी के गुलाब सिंह ठाकुर को 6,635 वोटों के मार्जिन से हराया था.

जोगिंदर नगर विधानसभा एक ऐसी सीट है मंडी जिले की जहां स्वतंत्र उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की थी. इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर प्रकाश राणा ने भाजपा प्रत्याशी गुलाब सिंह ठाकुर को भारी वोटों से हराया था. हालांकि, 2 महीने पहले पहले वह विधिवत रूप से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. ऐसे में इतना तो साफ हो गया है कि इससे बीजेपी को ताकत मिलेगी. 

Himachal Election: करसोग विधानसभा सीट कांग्रेस का पलड़ा भारी, BJP कर पाएगी मिशन रिपीट?

साल 1972 के विधानसभा चुनावों में यहां से प्रकाश चंद्र कांग्रेस के टिकट पर जीत कर विधायक बने. इसके बाद 1972 में गुलाब सिंह जनता पार्टी से, 1982 में गुलाब सिंह निर्दलीय, 1985 में रतनलाल निर्दलीय, 1990 में गुलाब सिंह ठाकुर कांग्रेस से, 1993 में फिर से गुलाब सिंह, 1998 में भी गुलाब सिंह की जीत हुई. इसके बाद 2003 में सुरेंद्र पाल, 2007 में गुलाब सिंह, 2012 में भी गुलाब सिंह और 2017 में प्रकाश राणा निर्दलीय विधायक बने. 

इसबार के चुनाव की बात करें, तो सीट से बीजेपी ने प्रकाश राणा को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने सुरेंद्र पाल ठाकुर को मैदान में उतारा है. उधर आम आदमी पार्टी ने रविंद्र पॉल सिंह को टिकट दिया है. 

बता दें, जोगिंदर नगर में इस साल चुनावों में कुल 96,192 वोटर्स हैं. जिनमें 47,586 पुरुष और 48,606 महिला मतदाता हैं. 

Watch Live

Trending news