जगत सिंह नेगी ने कहा HP एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत अगले 4 सालों में खर्च होंगे 1300 करोड़ रुपए
Advertisement

जगत सिंह नेगी ने कहा HP एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत अगले 4 सालों में खर्च होंगे 1300 करोड़ रुपए

Una News in Hindi: बागवानी राजस्व तथा जनजातिय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत अगले 4 वर्षों के दौरान 7 जिलों में 1300 करोड़ रुपए खर्च होंगे. 

जगत सिंह नेगी ने कहा HP एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत अगले 4 सालों में खर्च होंगे 1300 करोड़ रुपए

Una News: शिवा प्रोजेक्ट के तहत अगले चार वर्षो के दौरान हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में 1300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. एडीबी के तहत कार्यरत इस प्रोजेक्ट में 6,000 हेक्टेयर भूमि पर सिट्रस पौधों के अलावा अनार अमरुद व लीची सहित विभिन्न प्रकार के फलदार पौधों के बगीचे लगाएंगे. 

मीडिया से रूबरू होते हुए बागवानी राजस्व तथा जनजातिय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने जिला ऊना के एक दिवसीय प्रवास के दौरान कहा कि, एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत विकास खंड बंगाणा में  12 हैकटेयर भूमि पर लगभग एक करोड 30 लाख रुपए की लागत से 11 एफ एल डी क्लस्टर बनाए गए हैं, जिनमें आम व अमरूद के पौधे लगाए गए हैं. 

उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बागवानी को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए एडीबी एचपी शिवा प्रोजेक्ट द्वारा जल शक्ति विभाग के माध्यम से 18.45 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसके तहत पांच पंचायतों को सिंचाई सुविधा का लाभ मिलेगा. 

बागवानी मंत्री ने विभिन्न स्थानों पर जाकर एचपी शिवा प्रोजेक्ट से जुड़े बागवानों से विस्तृत वार्तालाप की. इस अवसर पर उन्होंने  बागवानी विभाग बंगाणा के अधिकारियों के कार्य की सराहना तथा उन्हें एचपी शिवा प्रोजेक्ट के क्रियान्वन में और अधिक बेहतरी लाने के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने बागवानी अधिकारियों को निर्देश दिए कि एचपी शिवा प्रोजेक्ट से जुड़े बागवानों को  बागवानी से संबंधित संस्थानों व विश्वविद्यालयों का भ्रमण करवाया जाए. साथ ही इससे जुड़े वैज्ञानिकों का विभिन्न क्लस्टरों में दौरा करवाया जाए ताकि बागवानों को उद्यान विभाग की नई-नई तकनीकों के बारे ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान की जा सके और बागवानों से जुड़ी व्यवहारिक समस्याओं को उद्यान तकनीक से संबंधित वैज्ञानिकों को अवगत करवाया जा सके. 

उन्होंने कहा कि एचपी शिव प्रोजेक्ट से जुड़े बागवानों की आय में ज्यादा बढ़ोतरी के लिए हलदर पौधों के मध्य खाली जमीन पर विभिन्न प्रकार की नकदी फसलों बारे प्रेरित व प्रशिक्षित किया जाए.

 

Trending news