इंडिगो ने कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए शुरू की हवाई सेवा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वचुर्अली दिखाई हरी झंडी
Advertisement

इंडिगो ने कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए शुरू की हवाई सेवा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वचुर्अली दिखाई हरी झंडी

कांगड़ा एयरपोर्ट पर रविवार से इंडिगो एयरलाइंस ने अपनी हवाई सेवा शुरू की.  इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने दिल्ली से वचुर्अली जुड़े हुए थे,

इंडिगो ने कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए शुरू की हवाई सेवा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वचुर्अली दिखाई हरी झंडी

विपिन कुमार धर्मशाला: कांगड़ा एयरपोर्ट पर रविवार से इंडिगो एयरलाइंस ने अपनी हवाई सेवा शुरू की.  इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने दिल्ली से वचुर्अली जुड़े हुए थे, जिन्होंने कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए पहली इंडिगो एयरलाइन दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली उड़ान को हरी झंडी दिखाई. 

हिमाचल में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, प्रदेश में अलर्ट! अगर नहीं बरती सावधानी तो बढ़ सकते हैं केस

कांगड़ा एयरपोर्ट पर रविवार को इंडिगो का 78 सीटर विमान पहली बार उतरा, जिसमें दिल्ली से 67 यात्रियों ने कांगड़ा एयरपोर्ट तक का सफर किया, जबकि कांगड़ा एयरपोर्ट से 56 यात्रियों ने इंडिगो विमान से दिल्ली की ओर प्रस्थान किया. यह विमान सेवा सप्ताह के सातों दिन कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए सेवाएं देगी, यह सेवा दिल्ली से सुबह 8.25 बजे कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचेगी और हर दिन वापिस 8.50 पर दिल्ली वापस जाएगी.  जबकि इंडिगो की ओर से एक अन्य हवाई सेवा भी शुरू की जा रही है, जो कि सोमवार से आरंभ होगी और सप्ताह में 4 दिन यानी सोमवार, बुधवार, वीरवार और शुक्रवार को सेवाएं देगी, जो कि 12.55 बजे कांगड़ा पहुंचेगी और 1.15 बजे वापस दिल्ली के लिए रवाना होगी. 

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में इंडिगो कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इंडिगो पहाड़ी राज्य में बिना फ्लाइट के सही मायने में राष्ट्रीय एयरलाइन नहीं बन सकती थी.  एक बड़े हवाईअड्डे की मांग करते हुए अनुराग ने कहा कि वर्तमान में पूरे भारत से हिमाचल आने वाले यात्रियों को दिल्ली जाना पड़ता है और फिर राज्य के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़नी पड़ती है.  एक बड़ा हवाई अड्डा यात्रियों को सीधी निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की बदौलत देश में एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 140 हो गई है, जो 60 वर्ष में नहीं हो पाया, वो मोदी सरकार ने 8 वर्ष में कर दिखाया है.  उड़ान योजना के कारण हवाई चप्पल में लोग हवाई जहाज में यात्रा कर सकते हैं. कांगड़ा हवाई अड्डा पांच जिलों को आसानी से जोड़ता है और राज्य की आधी आबादी को सीधे लाभान्वित करता है.  इंडिगो की यह एकल उड़ान राज्य के आधे हिस्से और पंजाब के कुछ स्थानों को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने में एक लंबा रास्ता तय करती है और अधिक पर्यटकों को हिमाचल लाएगी. 

केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे ने 1990 में अपनी पहली उड़ान देखी थी, बाद में इसके संचालन का विस्तार हुआ और अब इसका रनवे 1,376 मीटर है.  अगर स्थान अनुमति देता है तो रनवे को और लंबा किया जा सकता है. दलाई लामा की उपस्थिति के कारण हवाईअड्डे पर बहुत अधिक ट्रैफिक देखा जाता है, और पूरे उत्तर-पश्चिमी हिमाचल प्रदेश को हवाई संपर्क प्रदान करता है. 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार दो चरणों में किया जाएगा. नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में पिछले 65 वर्षों में जो हासिल नहीं हुआ वह पिछले 9 वर्षों में 148 हवाई अड्डों, वाटरड्रोम और हेलीपोर्ट के निर्माण के साथ हासिल किया गया है.  मंत्रालय अगले तीन से चार वर्षों के भीतर इस संख्या को 200 से अधिक करने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है. यह प्रयास बड़े मेट्रो हवाई अड्डों के साथ-साथ अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले दूरस्थ हवाई अड्डों को समान महत्व देगा. 

फ्लाइट बढ़ाने, एयरपोर्ट विस्तार का आग्रह 
कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र के सांसद किशन कपूर ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से धर्मशाला के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की संख्या में और विस्तार करने पर विचार करने का अनुरोध किया. इंडिगो एयरलाइन दिल्ली से धर्मशाला के लिए रोजाना उड़ानें संचालित करेगी.  यह नया उड़ान क्षेत्र इंडिगो की दैनिक उड़ानों की संख्या को 1,795 तक ले जाता है और प्रस्थान के मामले में इसे दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी एयरलाइन बनाता है. 

Watch Live

Trending news