यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती है आपको बड़ी समस्या! इन बातों का हमेशा रखें ध्यान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1593903

यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती है आपको बड़ी समस्या! इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

Uric Acid: खून में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति हो सकती है, जो गाउट के लिए एक जोखिम कारक है.

यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती है आपको बड़ी समस्या! इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

Uric Acid: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, जो कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले पदार्थ हैं. अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है और मूत्र के द्वारा शरीर से निकल जाता है, लेकिन अगर शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड पैदा करता है या इसे ठीक से नहीं निकाल सकता है, तो यह रक्त में जमा हो सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. 

Hair Care Tips: इन चीजों का बस रखें ध्यान, बाल झड़ने हो जाएंगे कम!

खून में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति हो सकती है, जो गाउट के लिए एक जोखिम कारक है. ये एक प्रकार का गठिया है, जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनता है.  उच्च यूरिक एसिड का स्तर गुर्दे की पथरी और गुर्दे की अन्य समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ा सकता है.

कुछ कारक उच्च यूरिक एसिड के स्तर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि प्यूरीन, मोटापा, कुछ चिकित्सीय स्थितियों (जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारी) में उच्च आहार, और कुछ दवाएं (जैसे मूत्रवर्धक और एस्पिरिन).

उच्च यूरिक एसिड के स्तर के लिए उपचार में जीवन शैली में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं, जैसे कम प्यूरीन आहार का पालन करना, वजन कम करना और हाइड्रेटेड रहना. एलोप्यूरिनॉल और प्रोबेनेसिड जैसी दवाएं भी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और गाउट के हमलों को रोकने के लिए निर्धारित की जा सकती हैं. उच्च यूरिक एसिड स्तरों के लिए उपचार का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है.

जबकि विटामिन सी समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, यह जोड़ों के दर्द से राहत के लिए एक प्रभावी उपचार नहीं हो सकता है. जोड़ों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे गठिया, चोट, या अति प्रयोग, और उपचार के विकल्प अंतर्निहित कारण पर निर्भर करते हैं.

विटामिन सी युक्त शीतल पेय समग्र स्वास्थ्य के लिए कुछ लाभ प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे एक स्वस्थ आहार का विकल्प नहीं हैं जिसमें विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, कई शीतल पेय में उच्च स्तर की चीनी होती है, जिसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है स्वास्थ्य, संयुक्त स्वास्थ्य सहित. 

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता भौतिक चिकित्सा, दवा, वजन प्रबंधन और कम प्रभाव वाले व्यायाम जैसे दृष्टिकोणों के संयोजन की सिफारिश कर सकते हैं.  जोड़ों के दर्द के इलाज का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है. 

Watch Live

 

Trending news