Himachal Weather Update: हिमाचल में लगातार हो रही बारिश, मई में भी लोगों को हो रहा दिसंबर सा अहसास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1675777

Himachal Weather Update: हिमाचल में लगातार हो रही बारिश, मई में भी लोगों को हो रहा दिसंबर सा अहसास

Himachal Rain Alert: हिमाचल में लगातार हो रही बारिश के चलते दिसंबर जैसी ठंड मई के महीने में पड़ रही है. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में लगातार हो रही बारिश, मई में भी लोगों को हो रहा दिसंबर सा अहसास

Himachal Weather Update Today: मई का महीना आज से शुरू हो गया है. हालांकि, मई के महीने में देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. वहीं हिमाचल प्रदेश की बात करें, तो यहां भी लगातार बारिश हो रही है. प्रदेश में बीते 20 सालों के दौरान अप्रैल में दूसरी बार बादल झमाझम बरसे. वहीं, जानकारी के अनुसार, 17 साल बाद शिमला में 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश हुई, जबकि 10 साल में अप्रैल में अधिकतम पारा सबसे कम रिकॉर्ड किया गया. 

RCB VS LSG LIVE Streaming: इकाना स्टेडियम में होगी आज लखनऊ और बैंगलोर की टक्कर, जानें कैसा है मौसम का हाल

इसके साथ ही बता दें,  इस साल एक से 30 अप्रैल तक प्रदेश में सामान्य से 63 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है. इससे पहले साल 2021 में 70 और 2019 में 50 फीसदी अधिक बारिश दर्ज हुई थी. बारिश के साथ-साथ प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर ओलावृष्टि भी हुई. ओलावृष्टि की वजह से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है. मई के शुरुआत में लोगों को दिसंबर महीने वाली ठंड का एहसास हो रहा है.

वहीं, ओलावृष्टि के कारण से जहां एक ओर किसान बागवानों को नुकसान हुआ है. वहीं दूसरी तरफ आम जन जीवन भी प्रभावित हुआ है. कई रास्ते बंद कर दिए गए हैं. जिससे लोगों को आने-जानें में दिक्कत हो रही है. वहीं ठंड के कारण लोगों की स्वेटर पहनने पड़ रहे हैं. 

इसके साथ ही बता दें, शिमला में नगर निगम के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में ओलावृष्टि की वजह से नगर निगम शिमला के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दलों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा. पार्टियों ने आखिरी दिन ताबड़तोड़ दौरों के प्लान बनाए थे, लेकिन बारिश और बर्फबारी के कारण सब ठप पड़ गया.  वहीं, ओलावृष्टि की वजह से शिमला के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 

Bank Holidays May 2023: मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में अलर्ट अलर्ट जारी किया है.  राजधानी शिमला में दिन में ही अंधेरा छा गया. विभाग की ओर से 5 मई तक प्रदेश के कई भागों में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है. साथ ही ओलावृष्टि व अंधड़ चलने का अलर्ट जारी किया गया है.

 

Trending news