Himachal Election: इन 3 हॉट सीटों पर कड़ा मुकाबला, यही तय करती हैं किसकी बनेगी सरकार!
Advertisement

Himachal Election: इन 3 हॉट सीटों पर कड़ा मुकाबला, यही तय करती हैं किसकी बनेगी सरकार!

Himachal Vidhansabha Seat: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होंगे. 68 विधानसभा सीटों पर एक फेज में 12 नंवबर को वोटिंग होगी, लेकिन इस बार के नतीजे किसके हक में होंगे ये देखना काफी दिलचस्प होगा क्योंकि  प्रदेश में पिछले साढ़े तीन दशकों से हर पांच साल में सत्ता बदलने का ट्रेंड चला आ रहा है.

Himachal Election: इन 3 हॉट सीटों पर कड़ा मुकाबला, यही तय करती हैं किसकी बनेगी सरकार!

Himachal Assembly Election: हिमाचल प्रदेश 2022 विधानसभा चुनाव की तारीख (Himachal Election Date) का ऐलान हो गया है. प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होंगे. वहीं, 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. ऐसे में पूरे राज्य मे चुनावी माहौल अपने चरम पर है. 68 विधानसभा सीटों पर एक फेज में 12 नंवबर को वोटिंग होगी, लेकिन इस बार के नतीजे किसके हक में होंगे ये देखना काफी दिलचस्प होगा क्योंकि  प्रदेश में पिछले साढ़े तीन दशकों से हर पांच साल में सत्ता बदलने का ट्रेंड चला आ रहा है. ऐसे में 2022 के इलेक्शन में यह परंपरा टूटेगी या फिर रिवाज चलता रहेगा यह देखना काफी अहम है.

Himachal Election: हिमाचल चुनाव के लिए 5 को BJP-कांग्रेस जारी करेगी अपना-अपना मेनिफेस्टो

बरहाल आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे हिमाचल की उन सीटों के बारे में जो इसबार के चुनाव में काफी महत्वपूर्ण हैं. इनमें कांगड़ा जिले (Kangra Seat) से नूरपुर और धर्मशाला, मंडी (Mandi Seat) से सिराज, हमीरपुर जिले (Hamirpur Seat) से सुजानपुर और हमीरपुर, शिमला (Shimla Seat)  से शिमाला ग्रामीण और शहरी सीट, सोलन से (Solan Seat) अक्री, वहीं चंबा जिले (Chamba Seat) से डलहौजी और सिरमौर जिले से (Sirmour Seat) नाहन सीट शामिल है. हालांकि इन सभी सीटों के बीच हम आपको बताएंगे उन 3 खास सीटों के बारें में, जिसपर हर पार्टी अपनी निगाहें गड़ाए बैठी है. या ये कहना भी गलत नहीं होगा कि ये 3 सीटें जीत और हार में अहम हिस्सा निभाएंगी. 

CM Yogi Live Speech: योगी आदित्यनाथ ने हिमाचल चुनाव की भरी हुंकार, कहा-डबल इंजन की बनेगी सरकार

इन सीटों में सबसे पहला नाम आता है. मंडी जिला की सिराज विधानसभा सीट का. साल 2008 में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद ये सीट अस्तित्व में आई. इससे पहले इस विधानसभा सीट का नाम चचयोट था. 2012 के विधानसभा चुनाव में जय राम ठाकुर इस क्षेत्र के विधायक चुने गए.  इस सीट को बीजेपी का गढ़ कहा जाता है.  साल 2017 में सीएम ने कांग्रेस के चेतराम ठाकुर को करीब 9 हजार वोटों के अंतर से हराया था. फिलहाल इस सीट से बीजेपी के जयराम ठाकुर और कांग्रेस से चेतराम ठाकुर आमने-सामने हैं.

दूसरी हॉट सीट की बात करें, तो इसमें सोलन की अक्री सीट शुमार है. इस सीट पर कांग्रेस के संजय अवस्थी विधायक हैं. इस सीट पर साल 2017 में कांग्रेस के स्व. वीरभद्र सिंह ने जीत हासिल की थी, लेकिन 2021 में हुए उपचुनाव के वक्त इस विधानसभा सीट पर संजय अवस्थी (Sanjay Awasthi) को विधायक चुना गया था. इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर कांग्रेस ने 1993, 1998 और 2003 में लगातार जीत हासिल की. हालांकि 2007 और 2012 में इस सीट पर कमल खिली थी. फिलहाल 2022 के चुनाव में बीजेपी से गोविंद राम शर्मा और कांग्रेस से संजय अवस्थी मैदान में हैं. 

वहीं, शिमला जिले की शिमला ग्रामीण विधानसभा भी हॉट सीटों में शुमार है. इस सीट से दिवंगत वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) कांगेस के टिकट पर एक बार फिर से मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने रवि मेहता को मैदान में खड़ा किया है.  यह सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है. ऐसे में बीजेपी हर हाल में इस सीट पर चुनाव में कमल खिलाने की कोशिश करेगी. बता दें कि शिमला ग्रामीण पहले शिमला सीट का हिस्सा थी. इसको अलग विधानसभा का दर्जा 2008 में  परिसीमन के बाद मिला जिसके बाद शिमला ग्रामीण और शिमला शहरी विधानसभा सीट अस्तित्व में आई.

Watch Live

Trending news