Himachal Pradesh Weather: जगह-जगह ढह रहे पहाड़, बिलासपुर और सोलन में बुरा हाल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1775043

Himachal Pradesh Weather: जगह-जगह ढह रहे पहाड़, बिलासपुर और सोलन में बुरा हाल

Himachal Pradesh Weather News: शिमला-धर्मशाला-मटोर राष्ट्रीय राजमार्ग-103 स्थित जुखला के पास मंगरोट में लैंडस्लाइड हो गया. पहाड़ों से गिरे मलबे के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग-103 बंद हो गया है, जिसकी वजह से वाहनों की आवाजाही भी बंद कर दी गई है. इसके अलावा सोलन जिला में भी बारिश के कारण हालात सामान्य नहीं हैं. 

Himachal Pradesh Weather: जगह-जगह ढह रहे पहाड़, बिलासपुर और सोलन में बुरा हाल

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में बीते 72 घटों से हो रही मूसलाधार बारिश का लगातार कहर देखने को मिल रहा है. मानसून की पहली बरसात के चलते नदी नाले उफान पर हैं जबकि पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन हो रहा है. भारी बारिश के चलते शिमला-धर्मशाला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग 103 स्थित जुखाला के पास मंगरोट में भूस्खलन हो गया, जिसके चलते राष्ट्रीय मार्ग बंद हो गया है और वाहनों की आवाजाही ठप है. 

राष्ट्रीय राजमार्ग खुलने में लगेगा समय
बता दें, बीती रात मंगरोट में लैंडस्लाइड होने से सड़क पर कई भारी पत्थर गिर गए, जिससे सड़क पर दरारें आ गईं जबकि सड़क के एक हिस्से से सारी मिट्टी खिसक गई है, जिसकी वजह से सड़क को काफी नुकसान हुआ है. हालांकि मंगरोट में हुए भूस्खलन की जानकारी मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग की टीम जेसीबी लगाकर मलबा हटाने में जुट गई है, लेकिन अभी राष्ट्रीय राजमार्ग को खुलने में एक से दो दिन लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather: सिरमौर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन से की जा रही लोगों की सहायता

वहीं, जिला सोलन में भी बरसात से नुकसान कम होता नहीं दिख रहा है. जिला में एक दर्जन से अधिक सड़क मार्ग बंद हैं. वहीं, कालका शिमला हाइवे बंद होने के कारण सुबह दूध की सप्लाई सहित कई अन्य आवश्यक वस्तुएं भी लोगों के घरों तक नहीं पहुंच पाईं. जिला सोलन के शामती में मगलवार सुबह एक मकान और मंदिर का गेट मलबे की चपेट में आ गया, जिसके चलते राजगढ़ से भी सड़क संपर्क टूट गया. राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 भी कभी बंद तो कभी खुल जाता है, हालांकि जिला प्रशासन सड़क संपर्क मार्गों को बहाल करने का निरंतर प्रयास कर रहा है. 

एडीसी अजय यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि NH 5 कोटि अभी बाधित है, जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि डीसी सोलन मनमोहन शर्मा मौके पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि शामती के पास आज सुबह एक बड़ा पत्थर रास्ते में गया, जिससे बिजली के ट्रांसफार्मर, मंदिर व मत्स्य विभाग के कार्यालय का एक बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने घरों में रहें. अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. 

ये भी पढे़ं- Paonta Sahib Weather: गिरि नदी के टापू पर 3 दिनों से फंसे 5 लोग, परिजनों ने लगाई मदद की गुहार

पहाड़ पर आईं दरारें 
वहीं, सोलन के शांमति में एक पहाड़ पर दरारें आ गईं, जिसकी वजह से अब इस पहाड़ के भी दरकने की संभावना हैं. ऐसे में प्रशासन ने इस पहाड़ के पास वाले सभी मकानों खाली करने के आदेश दे दिए हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news