Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में होने जा रहा फ्लाइंग फेस्ट, शिमला से होगा आगाज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1888442

Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में होने जा रहा फ्लाइंग फेस्ट, शिमला से होगा आगाज

Himachal Pradesh Tourism News: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के बाद यहां का पर्यटन कारोबार काफी ज्यादा प्रभावित हुआ, लेकिन अब इसे पटरी पर लाने के लिए प्रदेश का टूरिज्म विभाग खास प्लान कर रहा है. 

Himachal Pradesh Tourism: हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में होने जा रहा फ्लाइंग फेस्ट, शिमला से होगा आगाज

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के चलते प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. बीते दो महीने से पर्यटन कारोबार पूरी तरह चौपट हो गया है. वहीं, अब पर्यटन विभाग भी पर्यटन कारोबार को दोबारा पटरी पर लाने के लिए खास प्लानिंग कर रहा है. पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य के सभी जिलों में फेस्टिवल का आयोजन कराया जाएगा. इसका आगाज शिमला के जुन्गा से किया जा रहा है, जहां 12 अक्टूबर से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइंग फेस्टिवल शुरू होने जा रहा है. इस फेस्टिवल में कई देशों के पायलट हिस्सा ले रहे हैं. 

पर्यटन निगम के अध्यक्ष आर एस बाली ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आपदा से काफी नुकसान हुआ है. इस आपदा में पर्यटन कारोबार को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. हालांकि अब पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट रहा है. प्रदेश के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ती दिखाई दे रही है.  

ये भी पढ़ें- Manimahesh Yatra 2023 के सफल आयोजन का ट्रैफिक मैनेजमेंट को दिया गया श्रेय

हिमाचल का हर टूरिस्ट प्लेस घूमने के लिए सुरक्षित- आर एस बाली
पर्यटकों के मन में जो डर था अब वह डर भी निकल गया है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य के अलग-अलग जिलों में फेस्टिवल आयोजित करवाए जाएंगे, जहां अलग-अलग गतिविधियां करवाई जाएंगी. आर एस बाली ने बताया कि इस फेस्ट का आगाज शिमला से होगा, जहां 12 अक्टूबर से जुन्गा में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइंग फेस्टिवल करवाया जा रहा है, जिसमें बाहरी देशों के प्रतिभागी भी हिसा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश अब पूरी तरह सुरक्षित है. पर्यटक अब हिमाचल के अलग-अलग टूरिस्ट प्लेस में घूमने आ सकते हैं. अब यहां किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हमीरपुर में तेज हुईं तैयारियां, BHEL की टीम कर रही EVM चेक

हिमाचल प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को लेकर सरकार गंभीर- आर एस बाली
आर एस बाली ने कहा कि प्रदेश के कुछ ही हिस्सों में आपदा आई थी जहां अब हालात सामान्य हो गए हैं. सरकार ने सभी सड़कें बहाल कर दी हैं. बाहरी राज्यों से भी पर्यटक यहां घूमने आ सकते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को लेकर सरकार गंभीर है. प्रदेश में नियमित फ्लाइट चलें इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. इसके अलावा हेलीपोर्ट बनाने का कार्य भी किया जा रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news