Shimla News: हिमाचल में आपदा से अभी कई रास्ते बंद, शिमला में लौटी रौनक
Advertisement

Shimla News: हिमाचल में आपदा से अभी कई रास्ते बंद, शिमला में लौटी रौनक

Shimla News: हिमाचल प्रदेश के कई राज्यों में बारिश और भीषण आपदा के बाद शिमला में रौनक लौटी है. 

Shimla News: हिमाचल में आपदा से अभी कई रास्ते बंद, शिमला में लौटी रौनक

Shimla News in Hindi: हिमाचल प्रदेश बीते 2 महीने से प्राकृतिक आपदा ने जो कहर बरपाया था. उससे आज भी राज्य उभर नहीं पाया है. राज्य में आई आपदा से जहां करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. तो वहीं सैकड़ों लोगों की जान भी गई है. वहीं अभी भी कई जिलों में बारिश हो रही है. 

वहीं, राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, रविवार को बारिश  के कारण हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग 305 सहित 112 सड़कें अवरुद्ध हो गईं है. इसके अलावा 12 जलापूर्ति योजनाएं भी बाधित हो गयी हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में आग लगने की एक घटना भी सामने आई है. जिसमें 21 परिवारों को नुकसान हुआ है.  

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 24 जून को मानसून शुरू होने के बाद से पहाड़ी राज्य में बारिश से हो रही घटनाओं के चलते हर दिन औसतन लगभग सात लोग अपनी जान गंवा रहे थे. राज्य अभी भी पिछले कई हफ्तों की भारी बारिश से जूझ रहा है और राज्य को बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं, जैसे भूस्खलन, बादल फटना, बाढ़ आदि में जान-माल के साथ-साथ भारी नुकसान हुआ है. 

जानकारी के अनुसार, इस बीच, बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 397 लोगों की जान चली गई. जिनमें से 143 लोगों की जान भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने के कारण गई है. इसके साथ ही 370 लोग घायल हुए हैं जबकि 39 लोग अभी भी लापता हैं. यह जानकारी सरकार ने शनिवार को दी है. 

वहीं, मानसून की भयानक तस्वीर के बाद अब शिमला में रौनक लौटने लगी है.  वीकेंड पर सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं. शहर में फिर से पर्यटक आने लगे हैं. इसी के साथ लोगों का आम जन जीवन पटरी पर लौटा है. सुहावने मौसम का आनंद लेने सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं. ऐसे में होटल कारोबारियों के चेहरों पर चमक दिखने लगी है. 

बता दें, लगभग दो महीने से शिमला में पर्यटन कारोबार ठप पड़ा हुआ है. ऐसे में अब धीरे-धीरे लोग घूमने के लिए निकल रहे हैं. वहीं, अभी 10% तक पर्यटक पहुंचने लगे हैं. हालांकि अभी सिर्फ पंजाब, हरियाणा के पर्यटक ही शिमला पहुंच रहे हैं. 

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठ ने बताया कि पर्यटक अब शिमला आना चाह रहे हैं. इसलिए लोग वीकेंड का इंतजार कर रहे हैं. शिमला पहुंचे सैलानियों ने बताया की शिमला का वातावरण खूबसूरती मनमोहक है.  ठंडी हवाओं में आनंद लेने आ रहें है.

Trending news