Himachal Pradesh: नगर परिषद हमीरपुर गृहकर दाताओं को जल्द जारी करेगा नोटिस
Advertisement

Himachal Pradesh: नगर परिषद हमीरपुर गृहकर दाताओं को जल्द जारी करेगा नोटिस

Himachal Pradesh News: नगर परिषद हमीरपुर के तहत रजिस्टर्ड गृहकर दाताओं के पास करीब एक करोड़ 47 लाख रुपये टैक्स फंसा हुआ है, जिसे वसूलने के लिए अब इन्हें नोटिस जारी किया जाएगा.  

 

Himachal Pradesh: नगर परिषद हमीरपुर गृहकर दाताओं को जल्द जारी करेगा नोटिस

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: नगर परिषद हमीरपुर के तहत गृहकर दाताओं (House tax payers) ने 25 लाख हाउस टैक्स (House tax) पर कुंडली मार दी है. साल 2022-23 में एक करोड़ 47 लाख रुपये वसूला जाना प्रस्तावित था. हालांकि हाउस टैक्स के रूप में नगर परिषद को एक करोड़ 22 लाख के लगभग ही राशि प्राप्त हुई, जिसके लिए नगर परिषद हमीरपुर की ओर से 31 मार्च तक हाउस टैक्स जमा करवाने पर 10 फीसदी तक छूट का भी प्रावधान रखा गया था. अगर पुराना बकाया जोड़ा जाए तो नगर परिषद की पेंडेंसी लगभग डेढ़ करोड़ के आसपास पहुंच गई है. समय पर हाउस टैक्स जमा ना करवाने पर बकाया राशि लगातार बढ़ती जा रही है. 

जानकारी के मुताबिक कई गृहकर दाताओं के पास लाखों रुपये का टैक्स अटका हुआ है. नगर परिषद द्वारा कई बार हाउस टैक्स की अदायगी ना करने वाले डिफॉल्टर को टैक्स भरने के लिए कहा गया था. नगर परिषद हमीरपुर ने अब ऐसे डिफॉल्टर्स के खिलाफ कड़ा संज्ञान लेते हुए उन्हें नोटिस भेजने की तैयारी कर ली है. नोटिस जारी कर इन्हें हाउस टैक्स जमा करने के लिए कहा जाएगा. अगर नोटिस भेजने के बाद हाउस टैक्स की अदायगी नहीं हुई तो फिर नगर परिषद कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में सफाई कर्मियों को दी जाएगी खास सुविधा, हमीरपुर नगर परिषद करने जा रहा ये कवायत

नगर परिषद हमीरपुर के तहत 5,000 से अधिक घर पंजीकृत 
बता दें, नगर परिषद हमीरपुर के तहत 5,000 से अधिक घर पंजीकृत हैं जोकि नगर परिषद को गृह कर अदा करते हैं. इनमें से कई करदाता ऐसे हैं जिन्होंने लंबे समय से गृह कर की अदायगी नहीं की है. गृह करदाताओं की मनमानी के चलते ही नगर परिषद लाखों रुपये के गृह कर को वसूलने में कामयाब नहीं हो पा रही. नगरपरिषद के पास पूर्व में 1 करोड़ 20 लाख रुपये की पेंडेंसी चल रही थी और अब इसमें 25 लाख तक की बढ़ोतरी हो गई है.  

ये भी पढ़ें- Himachal: 10 बार गोल्ड जीत चुके अजय ठाकुर निभाएंगे दबंग दिल्ली के सहायक कोच की भूमिका

नगर परिषद का लगभग डेढ़ करोड रुपये फंसा
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अक्षित गुप्ता का कहना है कि इस साल गृहकर दाताओं के पास 25 लाख रुपये हाउस टैक्स फंसा हुआ है. कुल मिलाकर डिफॉल्टर्स के पास नगर परिषद का लगभग डेढ़ करोड रुपये फंसा हुआ है. उन्होंने बताया कि बहुत जल्द नगर परिषद डिफॉल्टरों को नोटिस भेजेगा और अगर नोटिस भेजने के बावजूद हाउस टैक्स जमा नहीं करवाया तो फिर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news