Hamirpur में त्योहार सीजन को लेकर स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी विंग ने कसी कमर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1898747

Hamirpur में त्योहार सीजन को लेकर स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी विंग ने कसी कमर

Himachal Pradesh News: आने वाले दो महीनों में कई त्याहोर पड़ने वाले हैं. इसी को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी विंग की टीम अलर्ट हो गई है. यह टीम ढाबे और रेस्टोरेंट पर जाकर वहां की किचन की जांच करेगी.

Hamirpur में त्योहार सीजन को लेकर स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी विंग ने कसी कमर

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी विंग की टीम आगामी त्यौहार सीजन के मद्देनजर हमीरपुर जिला के ढाबों, दुकानों और रेस्टोरेंट पर खाने की गुणवत्ता की जांच कर रही है. इसके साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र में धूम्रपान न करने के नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए महीने में दो बार औचिक निरीक्षण करेगी. 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि विभाग की टीम हमीरपुर शहर के अलावा जिला हमीरपुर के सभी मुख्य बाजारों में जाकर इस मुहिम को अंजाम देगी. बता दें, इससे पहले भी हमीरपुर बाजार में टीम द्वारा उचित निरीक्षण किया गया, जिसमें दुकानों में धूम्रपान वर्जित के सूचना बोर्ड न लगाने वालों के 27 चालान काटकर 5000 रुपये की जुर्माना राशि वसूली गई. वहीं, विभिन्न होटल रेस्टोरेंट में भी निरीक्षण कर उनके भी चालान काटे गए. 

ये भी पढे़ें- Hamirpur में आवारा कुत्तों का खौफ छोटे बच्चे और बुजुर्गों के लिए बना आफत

सीएमओ डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि कोटपा और फूड एंड सेफ्टी की टीम आगामी त्योहार सीजन के चलते महीने में दो बार जिला हमीरपुर के विभिन्न बाजारों का औचिक निरीक्षण करेगी. उन्होंने कहा कि बाजार के अंदर जिन बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू बेचने वाली दुकानों में सूचना बोर्ड नहीं लगे हैं उन दुकानदारों को भी हिदायत दी गई है कि वह अपनी दुकानों में सूचना बोर्ड लगाने के साथ ही 18 वर्ष आयु से कम के युवाओं को तंबाकू के उत्पाद ना बेचें. 

ये भी पढे़ें- हिमाचल के निराश्रित बच्चों को CM सुक्खू ने दिए 4.68 करोड़ रुपये, बोले-यह दया नहीं

उन्होंने बताया कि आगामी त्यौहार सीजन के चलते फूड सेफ्टी की टीम दूध से तैयार मिठाईयों के अलावा होटल ढाबा रेस्टोरेंट में दिए जाने वाले खाने की गुणवत्ता पर भी विशेष नजर रखेगी. आगामी त्यौहार सीजन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी विभाग दोनों ही मुस्तैद हो गए हैं, जिन दुकानदारों ने फूड सेफ्टी एक्ट के तहत अपना रजिस्ट्रेशन विभाग के पास नहीं करवाया है उन पर भी कड़ी कार्यवाही की गई है. साथ ही रेस्टोरेंट और होटल में किस तरह का किचन है और उसकी सफाई कैसी है, टीम इसकी भी मौके पर पहुंचकर जांच करेगी. 

 

Trending news