Himachal Pradesh में 1 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से जलाशय के जीर्णोद्वार कार्य का किया गया शिलान्यास
Advertisement

Himachal Pradesh में 1 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से जलाशय के जीर्णोद्वार कार्य का किया गया शिलान्यास

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में नशा तस्करी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अब प्रदेश की सुक्खू सरकार नशा तस्करों पर लगाम लगाने जा रही है. राज्य सरकार ने एक साल में इसे खत्म करने का लक्ष्य रखा है. 

Himachal Pradesh में 1 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से जलाशय के जीर्णोद्वार कार्य का किया गया शिलान्यास

विपन कुमार/धर्मशाला: उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने पालमपुर के आइमा में अमृत परियोजना के तहत एक करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से जलाशय के जीर्णोद्वार कार्य का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि राहत, पुनर्वास, विशेष प्राथमिकता और आपदा की घड़ी में राज्यवासियों की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इसके साथ ही कहा कि जल शक्ति विभाग की सभी स्कीमों का अपडेट डाटा बेस होगा. राज्य की पहाड़ियों के दरकने को लेकर भी वैज्ञानिक रिपोर्ट  तैयार होगी. 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार युद्व स्तर पर राहत एवं पुनर्वास अभियान चला रही है. अपने स्रोतों से जो भी राज्यवासियों की सुरक्षा के लिए किया जा सकता है वो किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा की इस घड़ी में प्रभावितों के पुनर्वास पर खास फोकस किया जा रहा है. प्रभावित लोगों को तुरंत प्रभाव से फौरी राहत उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुई आपदा से जल शक्ति विभाग को 2000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. प्रदेश में पेयजल योजनाओं को सुचारू बनाने के लिए जल व शक्ति विभाग को 61 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में बिना बारिश धंस रहे मकान

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य में जल शक्ति महकमें की सभी योजनाओं का अपडेट डाटा बेस तैयार किया जाएगा, जिसमें निर्माणाधीन योजनाओं को भी शमिल किया जाएगा ताकि परियोजनाओं की सुचारू मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जा सके और जल शक्ति महकमें को सुदृढ़ बनाया जा सके. इसके साथ ही जल शक्ति विभाग के सभी भवनों के बारे में भी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं. इसमें जल शक्ति विभाग के ऐसे भवनों की रिपोर्ट भी तैयार करने के लिए कहा गया है जो अभी उपयोग में नहीं लाए जा रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के दौरान राज्य की कई पहाडियां दरक गईं और भूस्खलन के कारण कई मकान ढह रहे हैं. इसके साथ ही सड़कों पर भी मलबा एकत्रित हो जाता है. उन्होंने कहा कि पहाड़ों के दरकने को लेकर वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार करवाई जाएगी ताकि भविष्य में भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील जगहों पर मकान इत्यादि नहीं बनाने के लिए लोगों को रोका जा सके. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: अवैध खनन करने वालों की अब नहीं खैर, ये है सुक्खू सरकार का प्लान

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल में नशे को दूर करने के लिए पुलिस को खुली छूट दी गई. हर दिन नशा तस्करी करने वालों को पकड़ा जा रहा है. एक साल के भीतर चीटे और नशे को बेचने वालों को प्रदेश से खत्म कर दिया जाएगा. इसके बाद मुकेश अग्निहोत्री ने पालमपुर पथ परिवहन परिसर का मुआयना किया व निगम कर्मचारियों की समस्याओं को देखते उन्होंने चालक परिचालक विश्राम गृह के लिए अतिरिक्त राशि मुहैया करवाए जाने के आदेश जारी किए. इसके साथ ही परिसर में खली पड़ी जमीन के लिए मास्टर प्लान बनाने के निर्देश भी दिए.

 WATCH LIVE TV

Trending news