मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने 10 मेगा वाट सौर ऊर्जा परियोजना का किया शिलान्यास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2312628

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने 10 मेगा वाट सौर ऊर्जा परियोजना का किया शिलान्यास

Himachal Pradesh News: ऊना के कुटलैहड़ में मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने अघलोर में 10 मेगा वाट सौर ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास किया. इस परियोजना के तैयार होने से साल में लगभग 8 करोड़ रुपए की वार्षिक आय होगी.

 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने 10 मेगा वाट सौर ऊर्जा परियोजना का किया शिलान्यास

Una: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान ऊना के कुटलैहड़ विधानसभा पहुंचे जहां पर उन्होंने अघलोर में 10 मेगा वाट सौर ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा की यह परियोजना कुटलैहड़ के विकास के लिए मिल का पत्थर सिद्ध होगी. इस परियोजना द्वारा कुटलैहड़ को लगभग 8 करोड़ वार्षिक आय के साथ-साथ कुटलैहड़ के युवाओं के लिए रोजगार भी सुनिश्चित करेगी. 

इस दौरान कुटलैहड़ से कांग्रेस के विधायक विवेक शर्मा भी उनके साथ मजूद रहे उन्होंने कहा की कि हमने  इस प्रोजेक्ट को तीन चार माह के अंदर तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इसे हर साल करीब आठ करोड़ रुपए की आय होगी, हिम ऊर्जा के माध्यम से भी 200 मेगावॉट की बिजली पैदा करना चाहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि सर्दियों में हमें एक हजार से ज्यादा मेगावाट बिजली की जरूरत होती है. अगर हम 200 मेगावाट पैदा करते हैं तो हम जो बिजली पंजाब से खरीदते हैं उस पर निर्भरता कम होगी. मुख्यमंत्री ने कहा की चार  माह हमारी सरकार के आपदा में और चार माह हमारे राजनीति हलचल में बीत गए हैं और 9 महीने के अंदर हमारी सरकार ने 40 मेगावाट बिजली पैदा कर दी है यह सब हमारी दृढ़ इच्छा शक्ति के कारण हुआ है.

सुक्खू ने कहा कि उद्योगों के प्रदूषण का असर प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य पर न पड़े, इसलिए हम ऐसे उत्पादों पर जोर दे रहे हैं जो आय भी पैदा करें और कोई नुकसान भी न पहुंचाएं. मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि इसके लिए हम हाइड्रो, सोलर, विंड, ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए पर्यटन में निवेश कर इस दिशा में सार्थक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम 2032 तक देवभूमि को भारत का सबसे समृद्ध एवं खुशहाल राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Trending news