Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में रोजगार कार्यालयों का किया जाएगा डिजिटलीकरण- CM Sukhu
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1994300

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में रोजगार कार्यालयों का किया जाएगा डिजिटलीकरण- CM Sukhu

CM Sukhvinder Singh Sukhu News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यंमत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज 'मंडे मीटिंग' की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने कई विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. साथ ही रोजगार कार्यालयों का डिजिटलीकरण करने की भी बात कही.

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में रोजगार कार्यालयों का किया जाएगा डिजिटलीकरण- CM Sukhu

समीक्षा कुमारी/शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज प्रशासनिक सचिवों की 'मंडे मीटिंग' की अध्यक्षता की. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों व विकासात्मक कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इन कल्याणकारी योजनाओं का समय पर लाभ मिल सके.

सीएम सुक्खू ने कहा कि आम जन की सुविधा के लिए राजस्व अधिकारी लंबित राजस्व मामलों का प्राथमिकता से निपटारा सुनिश्चित करें. राज्य में 1 और 2 दिसंबर, 2023 को आयोजित 'राजस्व लोक अदालत' के दौरान इंतकाल के 14 हजार से अधिक लंबित मामलों का निपटारा किया गया. उन्होंने लंबे समय से लंबित इन मामलों में तेजी लाने के लिए राजस्व अधिकारियों के प्रयासों की भी सराहना की. सीएम सुक्खू ने कहा कि राजस्व लोक अदालत के दौरान अब तक 45 हजार से अधिक इंतकाल के लंबित मामलों का निपटारा किया गया है और इससे बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं.

ये भी पढ़ें- 'CM सुक्खू ने अपने चहेतों को कैबिनेट रैंक देकर सरकार में जगह देने का किया काम'

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जल शक्ति विभाग की विभिन्न योजनाओं, चिकित्सा महाविद्यालयों और अस्पतालों के बिजली बिल कम करने के विकल्प तलाशने के संबंधित विभागों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बालिकाओं की विवाह योग्य आयु 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष करने पर विचार कर रही है, इसके लिए शीघ्र ही स्वास्थ्य सचिव के नेतृत्व में एक समिति गठित की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने व्यवस्थागत पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सरकारी विभागों के कामकाज में प्रौद्योगिकी को शामिल करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी रोजगार कार्यालयों का डिजिटलीकरण किया जाएगा और कुशल श्रम शक्ति को रोजगार प्रदान करने की सुविधा के लिए नियोक्ताओं का पंजीकरण भी किया जाएगा.

सीएम सुक्खू ने पुलिस और जेल विभाग के आधुनिकीकरण पर भी बल दिया. उन्होंने कहा कि आमजन को प्रभावी सेवाएं व पुलिस कर्मियों को बेहतर कार्य परिवेश उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत पुलिस सुधारों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जेलों में हाई एंड नाइट विजन कैमरे लगाए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव को लेकर नाहन में कांग्रेस ने की बैठक, हर्षवर्धन चौहान ने कही ये बात

मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि कांगड़ा जिले के डगवार में एक अत्याधुनिक दूध प्रसंस्करण संयंत्र प्रस्तावित है, इसका कार्य तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए. सीएम ने कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी में निर्मित होने वाले सुख-आश्रय सदन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के तहत सभी उपायुक्त कार्यालयों में जिला स्तर पर बैंक खाते खोले जाएंगे. शिमला शहर में आबादी कम करने के लिए आजादी के बाद पहली टाउनशिप परियोजना जाठिया देवी में विकसित की जा रही है. उन्होंने इस परियोजना में तेजी लाने के निर्देश भी दिए.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि ई-वाहनों का सफलतापूर्वक संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में 17 ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा चुके हैं. इस दौरान उन्होंने अन्य चार्जिंग स्टेशनों और आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए. सीएम ने कहा कि 200 युवाओं ने ई-टैक्सी खरीदने के लिए परिवहन विभाग में आवेदन किया है. सरकार द्वारा ई-टैक्सी खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. साथ ही कहा कि वन विभाग में वन मित्रों, पुलिस कांस्टेबलों और जल शक्ति विभाग के पैरा कार्यकर्ताओं की भर्ती प्रक्रिया की भी समीक्षा की. 

WATCH LIVE TV

Trending news