Ayodhya में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हिमाचल प्रदेश में किया जा रहा रामचरितमानस पाठ, जलाई गई अखंड ज्योत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2070320

Ayodhya में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हिमाचल प्रदेश में किया जा रहा रामचरितमानस पाठ, जलाई गई अखंड ज्योत

Himachal Pradesh News: अयोध्या में 22 जनवरी यानी कल भगवान श्री राम की मूर्ती की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इससे पहले आज हिमाचल प्रदेश में अखंड ज्योत के साथ रामचरितमानस पाठ किया जा रहा है. इस अवसर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जाखू में भगवान राम की  111 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने की बात कही. 

 

Ayodhya में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हिमाचल प्रदेश में किया जा रहा रामचरितमानस पाठ, जलाई गई अखंड ज्योत

समीक्षा कुमारी/शिमला: कल 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इससे पहले शिमला में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अखंड ज्योत जलाई गई है. साथ ही रामचरितमानस पाठ भी किया जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राम मंदिर पहुंचकर अखंड ज्योत प्रज्वलित की और भगवान राम का आशीर्वाद लिया. 

किसी पार्टी विशेष के नहीं हैं भगवान राम
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. राम किसी पार्टी विशेष के नहीं है. वह इस देश की संस्कृति हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की भूमि है. वह भी आज भगवान राम का आशीर्वाद लेने राम मंदिर पहुंचे हैं. इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर द्वारा पहले ही 22 जनवरी को छुट्टी की मांग पर सीएम सुक्खू ने कहा कि केंद्र सरकार ने तो केवल आधे दिन की छुट्टी करने की घोषणा की है, लेकिन कांग्रेस सरकार हिमाचल प्रदेश में 22 जनवरी को पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा करती है.

ये भी पढ़ें- युवाओं को एक महीने में जारी होंगे नियुक्ति पत्र, काबिलियत के आधार पर मिलेंगे रोजगार!

जाखू में स्थापित होगी भगवान श्री राम की 111 फीट ऊंची प्रतिमा
वहीं, शिमला के प्रसिद्ध जाखू मंदिर में भगवान श्री राम की 111 फीट ऊंची मूर्ति बनाने के प्रस्ताव को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यहां जल्द ही मूर्ति की स्थापना की जाएगी, लेकिन हिंदू परंपराओं में किसी भी शुभ कार्य करने से पहले मुहूर्त और समय देखा जाता है. सही और शुभ मुहूर्त देखकर जाखू में भी भगवान श्री राम की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर फैसला किया जाएगा. बता दें, शिमला की विभिन्न हिंदू संस्थाओं ने भगवान हनुमान के पुण्य धाम प्रसिद्ध जाखू में बजरंगबली की 108 फीट मूर्ति के साथ 111 फीट राम की मूर्ति बनाने का प्रस्ताव पारित किया था.

ये भी पढ़ें- Jaggery And Sugar: देश-विदेश में बढ़ रही पांवटा दून घाटी के गुड़ और शक्कर की डिमांड

गौरतलब है कि कल 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है. इस खास दिन के लिए देशभर में धूम देखी जा रही है. हर कोई राम भक्ति में लीन नजर आ रहा है. इस खास दिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से अपने घरों में दीपक जलाकर दिवाली मनाने के लिए कहा है.  

WATCH LIVE TV

Trending news