बिलासपुर में भारी बारिश के चलते मच्छरों के पनपने व डेंगू,मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2331409

बिलासपुर में भारी बारिश के चलते मच्छरों के पनपने व डेंगू,मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां

Bilaspur News: बिलासपुर में मानसून के दौरान भारी बारिश के चलते मच्छरों के पनपने व डेंगू, मलेरिया सहित स्नेक बाइट के मामलों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. 

बिलासपुर में भारी बारिश के चलते मच्छरों के पनपने व डेंगू,मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां

Bilaspur Monsoon: हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है और पहाड़ी इलाकों में रुक रुककर बारिश का दौर जारी है. जहां एक ओर बारिश के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान में कुछ हद तक गिरावट दर्ज की जा रही है, तो वहीं बारिश का पानी जमा होने से डेंगू, मलेरिया सहित खेतों में काम करने वाले किसानों के लिए स्नेक बाइट का भी खतरा बढ़ने लगा है, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

बात करें, बिलासपुर जिला कि तो बीते वर्षों की तुलना में मानसून के दौरान अब तक जिला में काफी कम बारिश देखने को मिली है, जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पाई है. वहीं मौसम विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने का अनुमान लगाया है. 

ऐसे में बिलासपुर जिला में भी बारिश होने की संभावना है, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर ने डेंगू, मलेरिया व स्नेक बाइट जैसे मामले सामने आने पर उपचार से लेकर दवाईयां उपलब्ध करवाने की सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं. 

इस बात की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ. प्रवीन चौधरी ने कहा कि बारिश के चलते अक्सर सड़कों, नालियों व घरों के आंगन में पानी जमा हो जाता है, जिससे मच्छर पैदा होते हैं और डेंगू व मलेरिया का कारण बनते हैं. इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की है कि बरसात के दौरान वह अपने आस पास पानी ना जमा होने दें और समय-समय पर सफाई व्यवस्था बनाये रखें व कूलर भी खाली करते रहें. 

साथ ही उन्होंने कहा कि बरसातों के दौरान खेतों व झाड़ियों में सांप देखने को मिलते हैं और खेतों में काम करने वाले किसान कईं बार स्नेक बाइट का भी शिकार बन जाते हैं. इसलिए कोई भी व्यक्ति खेतों में काम करने जाए तो लंबे जूते पहनना ना भूले क्योंकि सांप अक्सर पैरों पर ही काटते हैं. 

वहीं डॉक्टर प्रवीन चौधरी ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति डेंगू, मलेरिया सहित स्नेक बाइट का शिकार बन जाता है तो झाड़ फूंक का सहारा लेने के बजाए तुरंत नजदीकी अस्पताल में पहुंचे जहां उसके उपचार के लिए टेस्ट सुविधा से लेकर पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रहेंगी और मरीज को तुरंत उपचार मिलने से उसकी जान भी बच जाएगी. 

साथ ही उन्होंने कहा कि डेंगू व मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास स्प्रे की भी पूरी सुविधा है और आने वाले समय में बिलासपुर शहर व आस पास के इलाकों में स्प्रे किया जाएगा ताकि मच्छर ना पनप सके. इसके साथ ही स्वच्छता बनाये रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news