सतलुज नदी में बढ़ते जलस्तर को लेकर नदी किनारे लगाया गया अलार्मिंग सिस्टम, लोगों को दी गई हिदायत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2291599

सतलुज नदी में बढ़ते जलस्तर को लेकर नदी किनारे लगाया गया अलार्मिंग सिस्टम, लोगों को दी गई हिदायत

Rampur Weather News: गर्मी से पहाड़ों पर हिमखंड पिघलने लगे हैं. ऐसे में खतरे को देखते हुए अलार्मिंग सिस्टम लगाया गया है.

सतलुज नदी में बढ़ते जलस्तर को लेकर नदी किनारे लगाया गया अलार्मिंग सिस्टम, लोगों को दी गई हिदायत

Rampur News: जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है. वैसे-वैसे पहाड़ों पर ग्लेशियरों के तेजी से पिघलने के कारण सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. ऐसे में सतलुज नदी तट पर न जाने की लोगो को हिदायत दी जा रही है. 

सतलुज नदी तट पर बनी देश की सबसे बड़ी भूमिगत जल विद्युत परियोजना 1500 मेगावाट की नाथपा झाकड़ी निर्माताओं ने सतलुज नदी किनारे कई स्थानों पर अलार्मिंग सिस्टम स्थापित किया है ताकि लोगों को खतरे की स्थिति में सजग किया जा सके. 

Himachal Weather: हिमाचल में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी! पहाड़ों पर घूमने से पहले जान लें तापमान

बता दें, सतलुज तट पट बनी जल विद्युत परियोजनाओ के बांध से आगे जल स्तर बढ़ने पर पानी को छोड़ना मजबूरी हो जाता है. इसलिए नाथपा झाकड़ी परियोजना संचालकों द्वारा लोगों को सचेत किया जा रहा है. परियोजना निर्माता का कहना है कि वैसे तो स्थान स्थान पर सतलुज किनारे अलार्मिंग सिस्टम लगाया गया है. फिर भी लोगों को सतलुज किनारे न जाने के लिए कहा जा रहा है कभी भी नदी का स्तर बढ़ सकता है.

नाथपा झाकड़ी परियोजना प्रमुख मनोज कुमार ने बताया कि सबसे पहले डैम में पूरे हिंदुस्तान में अर्ली वार्निंग सिस्टम उनकी परियोजना में स्थापित किया गया है. इसके अलावा पानी सतलुज में बढ़ने की सूरत में अनाउंसमेंट भी करते हैं. अन्य संचार माध्यम से लोगों को सजग भी किया जाता है. उन्होंने कहा कि अभी से लेकर के 15 सितंबर तक लोगों को नदी तट पर नहीं जाना चाहिए क्योंकि जो अतिरिक्त जल पहाड़ों से आएगा , उसको आगे छोड़ा जाता है. 

उन्होंने बताया कि 24 घंटे उनकी परियोजना से विद्युत उत्पादन पूरा हो रहा है. जब डेम से सिल्ट की फ्लैशिंग करते है करते हैं तो नदी का जलस्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा आगे से ही नदी में पानी बढ़ जाए तो जलस्तर नदी का वैसी बढ़ जाएगा. इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वह नदी किनारे ना जाए.

रिपोर्ट- बिजेश्वर नेगी, रामपुर

Trending news