Heart disease: इन कारणों से पड़ सकता है दिल का दौरा! ऐसे करें बचाव
Advertisement

Heart disease: इन कारणों से पड़ सकता है दिल का दौरा! ऐसे करें बचाव

Heart disease: दिल के दौरा नहीं पड़े इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इस खबर में जानिए कैसे दिल को रखे स्वस्थ.

Heart disease: इन कारणों से पड़ सकता है दिल का दौरा! ऐसे करें बचाव

Heart disease: हृदय रोग जो एक गंभीर बिमारी है. हृदय रोग के सबसे आम प्रकारों में कोरोनरी धमनी रोग, हृदय की विफलता, अतालता और वाल्व रोग शामिल हैं. 

कोरोनरी धमनी की बीमारी तब होती है जब हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं संकुचित या अवरुद्ध हो जाती हैं, जिससे सीने में दर्द या दिल का दौरा पड़ सकता है. दिल की विफलता तब होती है जब हृदय शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता है. वहीं, अतालता असामान्य हृदय ताल हैं जो हृदय को बहुत तेज, बहुत धीमी या अनियमित रूप से धड़कने का कारण बन सकती हैं. इसके साथ ही वाल्व रोग तब होता है जब हृदय के अंदर और बाहर रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने वाले वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं.

हृदय रोग के जोखिम कारकों में उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास और गतिहीन जीवन शैली शामिल हैं. हृदय रोग के उपचार के विकल्प स्थिति के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करते हैं लेकिन इसमें जीवनशैली में बदलाव, दवा, सर्जरी या अन्य प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं. हृदय रोग की रोकथाम में स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के माध्यम से जोखिम कारकों को कम करना शामिल है, जैसे नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार, धूम्रपान न करना और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन करना.

ये हैं हृदय रोग के कई प्रकार- 

कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी): यह हृदय रोग का सबसे आम प्रकार है, जहां हृदय को ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनियों के अंदर पट्टिका का निर्माण होता है. CAD से सीने में दर्द (एनजाइना) या दिल का दौरा पड़ सकता है.

दिल की विफलता: यह स्थिति तब होती है जब हृदय शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थ होता है. दिल की विफलता सांस की तकलीफ, थकान और पैरों में सूजन का कारण बन सकती है.

अतालता: ये असामान्य हृदय ताल हैं जो हृदय को बहुत तेज, बहुत धीमी या अनियमित रूप से धड़कने का कारण बन सकते हैं. अतालता चक्कर आना, बेहोशी या धड़कन पैदा कर सकती है.

हृदय वाल्व रोग: यह एक ऐसी स्थिति है जहां हृदय के वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं, जिससे रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है. वाल्व की बीमारी से सांस की तकलीफ, सीने में दर्द या थकान हो सकती है.

कार्डियोमायोपैथी: यह हृदय की मांसपेशियों का एक रोग है जिसके कारण हृदय बड़ा, मोटा या कठोर हो सकता है. कार्डियोमायोपैथी दिल की विफलता या अतालता का कारण बन सकती है.

जन्मजात हृदय रोग: यह एक प्रकार का हृदय रोग है जो जन्म के समय मौजूद होता है. जन्मजात हृदय रोग में हृदय की संरचना, वाल्व या रक्त वाहिकाओं में असामान्यताएं शामिल हो सकती हैं.

महाधमनी धमनीविस्फार और विच्छेदन: यह एक ऐसी स्थिति है जहां महाधमनी, शरीर की सबसे बड़ी रक्त वाहिका कमजोर हो जाती है और फूल सकती है या फट सकती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के कुछ हृदय रोग एक व्यक्ति में ओवरलैप और सह-अस्तित्व में हो सकते हैं. हालांकि हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने या मौजूदा हृदय रोग के प्रबंधन के लिए आपको कई सावधानियां बरतने की जरूरत है. 

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है. धूम्रपान छोड़ने से हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

स्वस्थ वजन बनाए रखें: अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के जरिए स्वस्थ वजन बनाए रखना इस जोखिम को कम कर सकता है. 

नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने, रक्तचाप कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें.

हृदय-स्वस्थ आहार लें: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकता है.

तनाव का प्रबंधन करें: पुराना तनाव हृदय रोग में योगदान कर सकता है. तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके, जैसे कि व्यायाम, ध्यान, या विश्राम तकनीक ढूंढना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी करें: उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ नियमित जांच-पड़ताल इन जोखिम कारकों की निगरानी और प्रबंधन में मदद कर सकती है.

शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. शराब की खपत को मध्यम स्तर तक सीमित करें, जिसे महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक परिभाषित किया गया है.

चिकित्सा उपचार योजनाओं का पालन करें: यदि हृदय रोग का निदान किया जाता है, तो अनुशंसित चिकित्सा उपचार योजना का पालन करना महत्वपूर्ण है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zeephh इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Watch Live

Trending news