Green Tea: ज्यादा ग्रीन टी भी पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसान, जानें Side Effects
Advertisement

Green Tea: ज्यादा ग्रीन टी भी पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसान, जानें Side Effects

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी की कई अलग-अलग किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा स्वाद और सुगंध है. ज्यादा ग्रीन टी आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जानिए ग्रीन टी के नुकसान.

Green Tea: ज्यादा ग्रीन टी भी पीना सेहत के लिए हो सकता है नुकसान, जानें Side Effects

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी एक प्रकार की चाय है, जो कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. जो चीन और एशिया के अन्य भागों में पाई जाती है.  ये काली चाय के विपरीत अत्यधिक ऑक्सीकृत होती है. हरी चाय पत्तियों को हल्के से भाप या पैन में तल कर बनया जाता है, जो उनके प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों को संरक्षित करती है. 

Piles Causing Foods: बवासीर से जूझ रहे लोगों को नहीं खाना चाहिए चीज, हो सकती है बड़ी मुसीबत

कई एशियाई संस्कृतियों में सदियों से हरी चाय का सेवन किया जाता रहा है और यह अपने ताज़ा स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि ग्रीन टी कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार कर सकती है और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है. 

ग्रीन टी में कैफीन भी होता है, हालांकि कॉफी की तुलना में कम मात्रा में,जो सतर्कता और एकाग्रता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह एल-थेनाइन का भी एक स्रोत है, एक एमिनो एसिड जो तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. 

H3N2 Virus: हिमाचल में H3N2 वायरस ने दी दस्तक, ढाई महीने की बच्ची हुई संक्रमित

बता दें, ग्रीन टी की कई अलग-अलग किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा स्वाद और सुगंध है. कुछ लोकप्रिय प्रकारों में जापानी सेन्चा, चीनी ड्रैगनवेल और माचा, एक चूर्ण वाली हरी चाय शामिल है जिसका उपयोग पारंपरिक जापानी चाय समारोहों में किया जाता है.

मध्यम मात्रा में सेवन करने पर ग्रीन टी को आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है. हालांकि, किसी भी अन्य भोजन या पेय की तरह, यह कुछ व्यक्तियों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. आज के इस खबर में जानिए ग्रीन टी के कुछ संभावित दुष्प्रभाव, जो हमारे सेहत को खराब कर सकते हैं. 

कैफीन से संबंधित दुष्प्रभाव: ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो घबराहट, चिंता, अनिद्रा और अनियमित दिल की धड़कन जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, खासकर जब बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाता है. 

पेट की समस्याएं: ग्रीन टी कुछ लोगों में पेट खराब, मतली, उल्टी और दस्त का कारण बन सकती है, खासकर जब खाली पेट इसका सेवन किया जाता है.

आयरन का अवशोषण: ग्रीन टी में टैनिन नामक यौगिक होता है, जो भोजन से आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है. यह उन लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है, जिन्हें आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है या जो इसके लिए जोखिम में हैं.

सिरदर्द: ग्रीन टी का सेवन करने के बाद कुछ लोगों को सिरदर्द का अनुभव हो सकता है, संभवतः चाय में कैफीन की मात्रा या अन्य यौगिकों के कारण. 

गर्भावस्था और स्तनपान: ग्रीन टी में कैफीन और अन्य यौगिक होते हैं, जो स्तन के दूध में जा सकते हैं और नर्सिंग शिशु को प्रभावित कर सकते हैं. विकासशील भ्रूण पर कैफीन और अन्य यौगिकों के संभावित प्रभावों के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए भी इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दुष्प्रभाव किसी-किसी को होते है और अधिकांश लोग बिना किसी समस्या के ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. यदि आप ग्रीन टी का सेवन करने के बाद किसी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Watch Live

Trending news