Har Ghar Tiranga: हिमाचल के स्टूडेंट्स को फ्री में मिलेगा तिरंगा, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया निर्देश

Har Ghar Tiranga: हिमाचल के स्टूडेंट्स को फ्री में मिलेगा तिरंगा, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया निर्देश

Har Ghar Tiranga: प्रदेश हाईकोर्ट ने भी राज्य सरकार के हर घर तिरंगा अभियान की बड़ी सफलता के लिए अपील है. स बीच हिमाचल प्रदेश में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत प्रदेश के बच्चों से तिरंगा के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. 

Har Ghar Tiranga: हिमाचल के स्टूडेंट्स को फ्री में मिलेगा तिरंगा, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया निर्देश

Har Ghar Tiranga: देश में आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में सरकार हर घर तिरंगा लगाने की मुहिम को शुरू की है. इस बीच हिमाचल प्रदेश में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत प्रदेश के बच्चों से तिरंगा के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. 

हिमाचल में 9 से 13 अगस्त तक भारी बारिश और भूस्खलन, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस कार्यक्रम को लेकर उच्च शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों से रुपये नहीं लेने के सभी जिला उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर दिए हैं. जानकारी के अनुसार, शिक्षा निदेशक डॉक्टर अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि 12 अगस्त को पूरे राज्य के शिक्षण संस्थानों से तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी. इसके लिए स्कूलों की ओर से सभी स्टूडेंट्स को झंडे उपलब्ध करवाए जाएंगे. 

CM जयराम ने सोलन के जनता को दी सौगात, 145 करोड़ रुपये की कई योजनाओं का किया शिलान्यास

उन्होंने बताया कि 12 अगस्त को नौंवी कक्षा से ऊपर के स्टूडेंट्स तिरंग यात्रा में शामिल होंगे. ऐसे में 10 अगस्त यानी की बुधवार तक स्कूल और कॉलेजों में देशभक्ति से जुड़ी कई सारी गतिविधियां होंगी. वहीं, 11 से 15 अगस्त तक एनसीसी, एनएसएस और युवा क्लब के सदस्य प्रभातफेरियां निकलेंगे. 

वहीं, स्कूल के अलावा हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत हर घरों में तिरंगा फहराया जाएगा. इसके लिए भी पहले से ही लोग रैली के जरिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं. शिक्षा निदेशक ने कहा कि 12 अगस्त को निकाली जाने वाले रैलियां एक किलोमीटर से अधिक दूरी की नहीं होगी. इसके बाद एक जगह पर इक्ठ्ठा होकर रैली को संबोधित किया जाएगा. 

इसके साथ ही बता दें, प्रदेश हाईकोर्ट ने भी राज्य सरकार के हर घर तिरंगा अभियान की बड़ी सफलता के लिए अपील है. इसके लिए हाईकोर्ट ने परिपत्र जारी किया है. अपील में कहा गया है कि आजादी का अमृत महोत्सव एक उत्सव है, जो भारत के 75 गौरवशाली वर्षों को मनाने का एक अभियान है. साथ ही लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है. 

Watch Live

 

 

Trending news