H3N2 Symptoms: कोरोना के बाद अब इस नए वायरस ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षण और इलाज
Advertisement

H3N2 Symptoms: कोरोना के बाद अब इस नए वायरस ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षण और इलाज

H3N2 Virus Symptoms: कोरोना के खत्म होने से लोगों को लग रहा था कि अब वायरस का खौफ खत्म हो गया है, लेकिन इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 (H3N2 Influenza Virus) ने एक बार फिर से हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. जानिए इसके लक्षण.

H3N2 Symptoms: कोरोना के बाद अब इस नए वायरस ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षण और इलाज

H3N2 Virus Symptoms: दो साल से अधिक समय से कोरोना वायरस को झेलने के बाद अब नए वायरस ने लोगों को परेशान कर दिया है. कोरोना के खत्म होने से लोगों को लग रहा था कि अब वायरस का खौफ खत्म हो गया है, लेकिन इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 (H3N2 Influenza Virus) ने एक बार फिर से हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. जानकारी के अनुसार,  कर्नाटक के हासन के रहने वाले एक 82 वर्षीय व्यक्ति की इस वायरस से मौत की पुष्टि हुई है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे क्या है इस इंफ्लूएंजा वायरल के लक्षण. 

Black Chana Benefits: शरीर में नहीं होगी प्रोटीन की कमी, डाइट में इस चीज को करें शामिल

इन्फ्लुएंजा ए वायरस उपप्रकार H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस का एक प्रकार है, जो इंसानों में बीमारी का कारण बन सकता है. H3N2 संक्रमण के लक्षण हल्के से गंभीर तक भिन्न हो सकते हैं और आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने के 1-4 दिनों के भीतर विकसित होते हैं. 

H3N2 इन्फ्लुएंजा के सबसे आम लक्षणों में से एक 100°F (37.8°C) या इससे अधिक का तेज बुखार है, जो आमतौर पर तेजी से विकसित होता है और कई दिनों तक रह सकता है. बुखार अक्सर ठंड लगने और कंपकंपी के साथ होता है, जिससे आप कमजोर और असहज महसूस कर सकते हैं.

1. H3N2 इन्फ्लूएंजा का एक अन्य सामान्य लक्षण खांसी है, जो शुष्क या उत्पादक हो सकती है, और अक्सर लगातार बनी रहती है. खांसी से छाती और गले में परेशानी हो सकती है और इसके साथ घरघराहट या सांस की तकलीफ भी हो सकती है.

2. गले में खराश भी H3N2 इन्फ्लूएंजा का एक सामान्य लक्षण है, जो हल्का या गंभीर हो सकता है.  गला लाल हो सकता है, सूज सकता है और दर्द हो सकता है, जिससे निगलने या बात करने में मुश्किल हो सकती है. यह लक्षण बच्चों और युवा वयस्कों में अधिक प्रमुख हो सकता है.

3. H3N2 इन्फ्लुएंजा भी बहती या भरी हुई नाक का कारण बन सकता है, जिससे छींक और नाक बंद हो सकती है. बलगम, गाढ़ा या फीका पड़ सकता है और साइनस में परेशानी पैदा कर सकता है.

4. थकान H3N2 इन्फ्लुएंजा का एक अन्य सामान्य लक्षण है, जो अत्यधिक हो सकता है और प्रारंभिक बीमारी के बाद कई हफ्तों तक बना रह सकता है. थकान के साथ कमजोरी और ऊर्जा की कमी हो सकती है, जिससे सामान्य गतिविधियों को करना मुश्किल हो सकता है. 

5. शरीर में दर्द H3N2 इन्फ्लुएंजा का एक प्रमुख लक्षण है, जो पूरे शरीर में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द पैदा कर सकता है. दर्द गंभीर हो सकता है और इसे स्थानांतरित करना या दैनिक कार्यों को करना मुश्किल हो सकता है.

6. सिरदर्द भी H3N2 इन्फ्लूएंजा का एक सामान्य लक्षण है, जो गंभीर और लगातार हो सकता है. सिरदर्द सिर में दबाव या धड़कते हुए उत्तेजना पैदा कर सकता है, और प्रकाश और शोर के प्रति संवेदनशीलता के साथ हो सकता है. 

7. वहीं, लोगों को मतली, उल्टी और दस्त कुछ व्यक्तियों, विशेषकर बच्चों में हो सकते हैं.  ये लक्षण हल्के या गंभीर हो सकते हैं. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई जो H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित होता है, इन सभी लक्षणों का अनुभव नहीं करेगा और कुछ लोगों को केवल हल्के लक्षणों का अनुभव हो सकता है. हालांकि, जो लोग अधिक उम्र के हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, या अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों में H3N2 इन्फ्लूएंजा से गंभीर जटिलताओं के विकसित होने का उच्च जोखिम है. इन जटिलताओं में निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस और कान में संक्रमण शामिल हो सकते हैं.

ऐसे में अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं या H3N2 इन्फ्लूएंजा वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में हैं, तो उचित उपचार प्राप्त करने और वायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है.  उपचार में लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए एंटीवायरल दवाएं, आराम, तरल पदार्थ और ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हो सकती हैं.  इसके अलावा, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना, जैसे कि अपने हाथों को बार-बार धोना और खांसते या छींकते समय अपना मुंह और नाक ढकना, वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने में मदद कर सकता है. 

बुखार: 100°F (37.8°C) या इससे अधिक का तेज बुखार आमतौर पर H3N2 इन्फ्लूएंजा के पहले लक्षणों में से एक है. 

खांसी: सूखी या उत्पादक खांसी H3N2 इन्फ्लूएंजा का एक प्रमुख लक्षण हो सकती है.

गले में खराश: वायरस के कारण होने वाली सूजन के कारण गले में खराश हो सकती है.

बहती या भरी हुई नाक: H3N2 इन्फ्लुएंजा नाक की भीड़ और नाक बहने का कारण बन सकता है.

थकान: थकान या थकान महसूस होना H3N2 इन्फ्लुएंजा के सामान्य लक्षण हैं.

शरीर में दर्द: H3N2 इन्फ्लूएंजा के कारण मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है.

सिरदर्द: सिरदर्द H3N2 इन्फ्लुएंजा का एक सामान्य लक्षण है.

ठंड लगना: ठंड लगना और कंपकंपी बुखार के साथ हो सकती है.

मतली, उल्टी और दस्त: वयस्कों की तुलना में बच्चों में ये लक्षण अधिक आम हैं. 

Watch Live

Trending news