Paonta Sahib में गुर्जरों की संदिग्ध गतिविधियों और अवैध कब्जों के खिलाफ सड़कों पर उतरे सैंकड़ों लोग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2016802

Paonta Sahib में गुर्जरों की संदिग्ध गतिविधियों और अवैध कब्जों के खिलाफ सड़कों पर उतरे सैंकड़ों लोग

Paonta Sahib News: पांवटा साहिब में पढ़दूनी और रामपुर भारापुर पंचायत के लोग खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि घुमंतू गुर्जरों ने वन विभाग और विद्युत विभाग के बड़े भूखंडों पर अवैध कब्जा कर लिए है और ये लोग संदिग्ध गतिविधियां कर रहे हैं. 

 

Paonta Sahib में गुर्जरों की संदिग्ध गतिविधियों और अवैध कब्जों के खिलाफ सड़कों पर उतरे सैंकड़ों लोग

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: घुमंतू गुर्जरों से परेशान पांवटा साहिब पढ़दूनी और रामपुर भारापुर पंचायतों के सैंकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए हैं. पंचायतों के लोग घुमंतू गुर्जरों की वजह से डरे हुए हैं. आरोप है कि इन्होंने वन विभाग और विद्युत विभाग के बड़े भूखंडों पर अवैध कब्जे कर लिए हैं. यही नहीं इन गुर्जरों के पास अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में संदिग्ध लोग यहां जंगलों में आते हैं और सुबह होने तक गायब हो जाते हैं. हालांकि स्थानीय लोगों ने प्रशासन को बार-बार अवगत भी करवाया है, लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्यवाही इनके खिलाफ नहीं हो रही है.

ऐसे में लोग पिछले 8 दिनों से धरने पर बैठे हुए हैं और सड़कों पर नारेबाजी कर रहे हैं. ये लोग घुमंतू गुर्जरों से भयभीत हैं. साथ ही स्थानीय और जिला प्रशासन से परेशान हैं. दरअसल, पांवटा साहिब के पढ़दूनी और रामपुर पंचायतों के आस-पास घुमंतू गुर्जरों की वजह से डर का माहौल बना हुआ है. यहां लोग प्रवासी गुर्जरों के कारण डर के साए में जीने को मजबूर हैं. महज 6 महीनों के प्रवास पर आने वाले गुर्जरों ने यहां स्थाई घर बना लिए हैं. उन्होंने सरकार द्वारा निर्धारित स्थान के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के आसपास वन विभाग और विद्युत विभाग की जमीनों पर कब्जे कर स्थाई घर बना लिए हैं.

ये भी पढ़ें- Shimla में शीशे पर स्केटिंग का आप भी लें आनंद, सुबह 8 से 10 बजे तक लगेंगे सेशन

स्थानीय लोगों का कहना है कि यही नहीं इन गुर्जरों के पास दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और हरियाणा से बड़ी संख्या में संदिग्ध लोग आते हैं और रात के समय वन क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियां करते हैं. जंगल में घास-पत्ती को लेकर गुर्जर अक्सर स्थानीय लोगों से उलझ जाते हैं. इस क्षेत्र में बाहरी राज्यों के लोगों के साथ गुर्जरों की संदिग्ध गतिविधियों को लेकर प्रशासन को हर स्तर पर शिकायत की गई है. वन विभाग को भी गुर्जरों द्वारा अवैध कब्जों को लेकर बार-बार लिखित रूप से सूचित किया गया है, लेकिन स्थानीय ग्रामीणों के डर का समाधान नहीं हो पा रहा है. 

उनका कहना है कि अवैध कब्जों को लेकर गुर्जरों के खिलाफ वन विभाग कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है. ऐसे में उनकी संदिग्ध गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं, जिससे क्षेत्र के लोगों में डर भी बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ लोगों की शिकायतों पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है. स्थानीय लोग प्रशासन और वन विभाग की इस रवैये के खिलाफ 8 दिन से धरने पर बैठे हैं. लोगों ने साफ तौर पर कह दिया है कि जब तक इस समस्या का समाधान नहीं होगा वे तब धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे और भविष्य में उग्र आंदोलन भी करेंगे.

ये भी पढ़ें- HP Vidhansabha Session को लेकर पक्ष-विपक्ष दोनों तैयार, राजेश धर्माणी ने बताया प्लान

वहीं इस संबंध में जब वन विभाग के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने भी माना की गुर्जर वन विभाग और विद्युत विभाग की जमीनों पर अवैध कब्जा किए हुए हैं. स्थानीय रेंज ऑफिसर ने कहा कि इस संबंध में आला अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है. आगामी आदेशों के बाद कार्यवाही की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news