Green Chilli: सेहत के लिए जरूरी है हरी मिर्च का सेवन, स्वाद के साथ इन चीजों में भी असरदार
Advertisement

Green Chilli: सेहत के लिए जरूरी है हरी मिर्च का सेवन, स्वाद के साथ इन चीजों में भी असरदार

Green Chilli: हरी मिर्च का सेवन आपको हर दिन करना चाहिए. ये स्वाद के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी लाभकारी है.

Green Chilli: सेहत के लिए जरूरी है हरी मिर्च का सेवन, स्वाद के साथ इन चीजों में भी असरदार

Green Chilli: हरी मिर्च एक प्रकार की मिर्च होती है, जिसका उपयोग अक्सर व्यंजन में गर्मी और स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है.  यह आम तौर पर आकार में छोटा और हरे रंग का होता है और विविधता के आधार पर तीखेपन में भिन्न हो है. बता दें, हरी मिर्च का उपयोग आमतौर पर मैक्सिकन, भारतीय, थाई और अन्य व्यंजनों में किया जाता है. साथ ही इसे ताजा, सूखा या पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. 

 Walnuts Benefits: हर दिन करें अखरोट का सेवन, कैंसर-डायबिटिस जैसी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!

अपने मसालेदार स्वाद के अलावा, हरी मिर्च विटामिन ए और सी के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत है. यह अक्सर साल्सा, चटनी, करी और स्टर-फ्राइज़ जैसे व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है. वहीं, सैंडविच, बर्गर और अन्य व्यंजनों में मसालेदार किक जोड़ने के लिए कुछ लोग हरी मिर्च को एक मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं. 

बता दें, हरी मिर्च में पोषक तत्व होने के कारण इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.  हरी मिर्च के सेवन के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

विटामिन सी से भरपूर: हरी मिर्च विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के साथ-साथ घाव भरने को बढ़ावा देने और शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है.

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: हरी मिर्च में कैप्साइसिन पेट में पाचक रसों के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है. यह आंत में सूजन को कम करने और हानिकारक जीवाणुओं के विकास को रोकने में भी मदद कर सकता है. 

वजन घटाने में मदद कर सकता है: हरी मिर्च में कैप्साइसिन चयापचय को बढ़ावा देने और भूख कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, जो वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है. 

दर्द से राहत दिला सकता है: हरी मिर्च में कैप्साइसिन नसों से दर्द के संकेतों को रोककर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.  यह अक्सर मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में मदद करने के लिए क्रीम और मलहम में शीर्ष रूप से उपयोग किया जाता है. 

कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं: कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि हरी मिर्च में कैप्साइसिन में कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं, जो विशेष रूप से पेट और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत अधिक हरी मिर्च का सेवन करने से असुविधा और जलन हो सकती है, विशेष रूप से संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका सेवन करना सबसे अच्छा है. 

Watch Live

Trending news