Shimla News: भारत सरकार से SSB के दूरसंचार प्रशिक्षिण केंद्र को राष्ट्रीय स्तर पर मिला 'अति उत्तम' संस्थान का सम्मान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2048417

Shimla News: भारत सरकार से SSB के दूरसंचार प्रशिक्षिण केंद्र को राष्ट्रीय स्तर पर मिला 'अति उत्तम' संस्थान का सम्मान

Shimla News: शिमला के कसुम्पटी स्थित सशस्त्र सीमा बल के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र को भारत सरकार की तरफ से 'अति उत्तम' अवॉर्ड मिला है. यह सम्मान भारत सरकार के राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम के तहत गठित किए गए क्षमता विकास आयोग द्वारा दिया गया है. 

 

Shimla News: भारत सरकार से SSB के दूरसंचार प्रशिक्षिण केंद्र को राष्ट्रीय स्तर पर मिला 'अति उत्तम' संस्थान का सम्मान

समीक्षा कुमारी/शिमला: राजधानी शिमला के कसुम्पटी स्थित सशस्त्र सीमा बल (SSB) के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र ने अब राष्ट्रीय स्तर पर 'अति उत्तम' संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त की है. यह बड़ी खुशी की बात है कि हमारे देश में ऐसे प्रशिक्षण केंद्रों को श्रेष्ठ माना जा रहा है जो अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता का कार्य कर रहे हैं. 

यह सम्मान भारत सरकार के राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (NPCSCB) के तहत गठित किए गए क्षमता विकास आयोग (CBC) द्वारा प्रदान किया गया है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत, हर वर्ष CBC उन संस्थानों का चयन करता है जो अपने क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं. इसी क्रम में कसुम्पटी के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र का राष्ट्रीय मानक के रूप में चयन किया गया है. इसके लिए CBC और NABET की संयुक्त टीम द्वारा प्रशिक्षण केंद्र का निरिक्षण व विभिन्न मानकों पर आंकलन करने के बाद 'अति उत्तम' संस्थान का दर्जा प्रदान किया गया.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में अवैध नशे के कारोबार में संलिप्त पाए जाने पर जब्त होगी संपत्ति

महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) परेश सक्सेना (भारतीय पुलिस सेवा) ने बताया कि यह सम्मान सशस्त्र सीमा बल के लिए एक गर्वपूर्ण और गौरवशाली क्षण है. इससे दिखता है कि कसुम्पटी का दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता की ऊंचाइयों को हासिल कर चुका है. इस केंद्र में अपनी सेवा देने वाले सभी सदस्यों की मेहनत के बदौलत ही राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है. साथ ही सशस्त्र सीमा बल देश की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उसके प्रशिक्षित कर्मी इस मुख्य कार्य में अपना योगदान दे रहे हैं.

कार्यवाहक कमांडेंट प्रेम नारायण ने बताया कि कसुम्पटी के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र को राष्ट्रीय स्तर पर 'अति उत्तम' सम्मान दिलाने में सभी कर्मचारियों का अहम योगदान है. केंद्र में अपनी सेवा देने वाला प्रत्येक कर्मचारी पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रहा है. इस सम्मान से सिद्ध होता है कि हमारी सरकार देश की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बलों को प्रशिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. यह सम्मान केंद्र में अपनी सेवा देने वाले कर्मियों को देश प्रेम की भावना से जोड़ने का काम करेगा. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: अनुराग मॉडल अपनाने जा रहे उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़!

उन्होंने कहा कि एसएसबी सीमा सुरक्षा के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य व सामाजिक सरोकार के लिए भी समर्पित है. सशस्त्र सीमा बल (SSB) के दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र के सभी सदस्य कसुम्पटी और शिमला के अलावा पूरे हिमाचल प्रदेश में सामजसेवियों के साथ मिलकर समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित कर गरीब व असहाय लोगों की मदद करने का काम भी करती है और आगे भी करती रहेगी. इस राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धि को प्राप्त करने में विशेष रूप से प्रशिक्षण गतिविधियों में लिप्त टीम सदस्य सहायक कमांडेंट नीरज चौहान, निरीक्षक (संचार) तेजेंद्र ठाकुर , सहायक उप निरीक्षक (संचार) अंकुश सड़ोत्रा व आरक्षी (सामान्य), अनिल कुमार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news