Himachal Pradesh के इस जिला में अब खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की मौके पर ही हो जाएगी जांच
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2168020

Himachal Pradesh के इस जिला में अब खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की मौके पर ही हो जाएगी जांच

Himachal Pradesh News: हमीरपुर में अब खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की मौके पर ही जांच हो जाएगी. इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग को एक टेस्टिंग वैन मिली है, जिसके माध्यम से जांच के बाद मौके पर ही रिपोर्ट भी मौके पर ही मिल जाएगी.  

Himachal Pradesh के इस जिला में अब खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की मौके पर ही हो जाएगी जांच

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: जिला में खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता की अब मौके पर ही जांच हो जाएगी. सैंपल लेने के बाद कंडाघाट लैब भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि मौके पर ही पता चल जाएगा कि खाद्य वस्तु गुणवत्तापूर्ण है या नहीं. इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग को एक टेस्टिंग वैन मिली है. अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर इस वैन का जल्द संचालन शुरू हो जाएगा. इसके लिए स्टाफ भरने की प्रक्रिया को भी अमल में लाया जा रहा है. 

हालांकि प्रदेश सरकार की तरफ से इसमें स्टाफ की तैनाती की जाएगी. स्टाफ तैनात करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इस वैन में एसी, रेफ्रिजरेटर, एलईडी की सुविधा प्रदान की गई है. इसके साथ ही कई अन्य तरह की सुविधाओं से यह सुसज्जित है. बताया जा रहा है कि लगभग 50 लाख रुपये के आसपास इसकी कीमत होगी, क्योंकि इसमें महंगे उपकरण लगाए गए हैं. बहुत जल्द इसकी सेवाएं मिलना भी शुरू हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: मेडिकल कॉलेज नाहन में ई.ई.जी. और एन.सी.वी. जांच सुविधा शुरू

जानकारी के मुताबिक पहले पूरे प्रदेश में इस तरह की मात्र दो ही टेस्टिंग वैन उपलब्ध थीं. हमीरपुर जिला में टेस्टिंग वैन कभी-कभार पहुंचती थीं. जब वैन पहुंचती थी तो मौके पर ही सैंपल की रिपोर्ट प्रदान कर दी जाती थी. हालांकि विभाग द्वारा रूटीन में लिए जाने वाली खाद्य वस्तुओं के सैंपल जांच के लिए कंडाघाट लैब भेजे जाते हैं. जहां से रिपोर्ट लेने में महीनों का वक्त लग जाता है. वहां प्रदेश भर से सैंपल पहुंचने की वजह से रिपोर्ट मिलने में देरी संभव है. ऐसे में जिला को टेस्टिंग वैन उपलब्ध करवाए जाने की मांग हो रही थी.

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से अब सैंपल टेस्टिंग वैन उपलब्ध करवाई गई है. इस वैन में खाद्य वस्तुओं से संबंधित लगभग सभी प्रकार के टैस्ट हो जाएंगे और मौके पर ही लैब में तैनात स्टाफ सैंपल की जांच कर इसकी गुणवत्ता का पता लगा लेगा. अगर कोई सैंपल फेल पाया जाता है तो तुरंत प्रभाव से विभागीय एक्शन होगा. 

ये भी पढे़ं- धर्मशाला से चंडीगढ़ जाना हुआ आसान! हफ्ते में 3 दिन इंडिगो भरेगी उड़ानें, जानें डिटेल

खाद्य सुरक्षा विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर अनिल शर्मा का कहना है कि विभाग को आधुनिक उपकरणों से लैस वैन मिली है. स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया भी अपनाई जा रही है. उम्मीद है कि बहुत जल्द स्टाफ की तैनाती भी हो जाएगी. इस वैन के कार्यशील होने के बाद मौके पर ही सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी. ऐसे में खाद्य सुरक्षा विभाग सैंपल फेल होने की सूरत में तुरंत कार्रवाई कर सकेगा. लोगों को भी बेहतर गुणवत्तापूर्ण खाद्य वस्तुएं मिलें यह सुनिश्चित किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news