मैक्लोडगंज में जल्द होगी फायर हाईडेंरट की स्थापना, फायर ब्रिगेड ने जल शक्ति को भेजा प्रपोजल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2062274

मैक्लोडगंज में जल्द होगी फायर हाईडेंरट की स्थापना, फायर ब्रिगेड ने जल शक्ति को भेजा प्रपोजल

Dharamshala News in Hindi: पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में फायर हाईड्रेंट के स्थापना की कवायद शुरू हुई है. इसके लिए फायर ब्रिगेड ने जल शक्ति विभाग को प्रपोजल भेजी है. 

मैक्लोडगंज में जल्द होगी फायर हाईडेंरट की स्थापना, फायर ब्रिगेड ने जल शक्ति को भेजा प्रपोजल

Dharamshala News: पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में आग लगने की घटना घटित होने पर नुकसान से बचने के लिए 10 फायर हाईडेंरट स्थापना की कवायद शुरू हो गई है. इसी कड़ी में फायर स्टेशन धर्मशाला की ओर से जल शक्ति विभाग को प्रपोजल भेजी गई है. 

फायरब्रिगेड की मानें तो अगर मैक्लोडगंज में आग लगने की घटना सामने आती है, तो धर्मशाला से फायर टेंडर को पहुंचने में समय लगता है, क्योंकि धर्मशाला से मैक्लोडगंज की दूरी 10 किलोमीटर के लगभग है.  ऐसे में अगर मैक्लोडगंज में फायर हाईड्रेंट होंगे तो ऐसे मामलों से निपटा जा सकता है. 

Himachal Weather Update: शीतलहर की चपेट में हिमाचल प्रदेश के कई जिले, माइनस में न्यूनतम तापमान

साथ ही मैक्लोडगंज का एरिया भी पहाड़ी है. ऐसे में वाटर टैंक और फायर टेंडर को घटनास्थल तक पहुंचने में भी दिक्कतें सामने आएंगी. इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए फायरब्रिगेड ने जल शक्ति विभाग को प्रपोजल भेजा है.  जल शक्ति विभाग से प्रपोजल को स्वीकृत मिलने उपरांत फायरबिग्रेड स्टेशन धर्मशाला की ओर से इनकी स्थापना के लिए स्थान चिन्हित किए जाएंगे. 

वर्तमान में धर्मशाला में 24 फायर हाईडेंरट हैं. फायर ब्रिगेड की मानें तो यह नगर परिषद के समय के लगे हैं, जिनकी स्थापना कोतवाली बाजार से लेकर स्टेडियम के आसपास के एरिया तक की गई है.  अब धर्मशाला नगर निगम है. ऐसे में वार्ड बढ़े हैं, तो फायर हाईड्रेंट में भी इजाफा होना लाजमी है. इसके लिए फायरबिग्रेड द्वारा नगर निगम से मामला उठाकर अप्रेडेशन के साथ संख्या बढ़ाने की बात कही जा रही है.  धर्मशाला शहर में सक्रिय 24 फायर हाईड्रेंट में पानी का प्रेशर वर्तमान में ठीक है. 

जानकारी के अनुसार, मैक्लोडगंज में 10 फायर हाईडेंरट स्थापना की प्रपोजल जल शक्ति विभाग को भेजी गई है. इसके अलावा धर्मशाला शहर में जो फायर हाईड्रेंट हैं, वो भी नगर परिषद के समय के हैं. ऐसे में नगर निगम के समक्ष इनकी संख्या बढ़ाने का मसला उठाया जाएगा. वर्तमान में धर्मशाला शहर में 24 फायर हाईड्रेंट हैं. 

Trending news