Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2310522
photoDetails0hindi

KALKI 2898 AD: कौन है असली कल्कि? यहां जाने कल्कि अवतार के बारे में कुछ अविश्वसनीय तथ्य

श्रीमद्भागवत के अनुसार.. कल्कि भगवान विष्णु के दसवें अवतार हैं. कलियुगांत में, विष्णु कल्कि के रूप में अवतार लेते हैं और दुनिया को बचाते हैं. लेकिन आइए देखते हैं कल्कि के बारे में 7 दिलचस्प तथ्य जो कोई नहीं जानता.  

KALKI 2898 AD

1/8
KALKI 2898 AD

KALKI 2898 AD: प्रभास की फिल्म 'कल्कि 2898 AD' 27 जून को दुनियाभर में रिलीज हुई. भारतीय पौराणिक कथाओं की अवधारणा के साथ नाग अश्विन द्वारा निर्देशित इस साइंस-फिक्शन फिल्म को ट्रेलर से ही अच्छी चर्चा मिली. ट्रेलर और टीजर देखें तो 'कल्कि 2898 AD' में प्रभास को कल्कि के रूप में दिखाया गया है, तो कल्कि कौन हैं? वह कब आएगा? श्रीमद्भागवत के अनुसार कल्कि भगवान विष्णु के दसवें अवतार हैं. कलियुगांत में, विष्णु कल्कि के रूप में अवतार लेते हैं और दुनिया को बचाते हैं. आइए देखते हैं कल्कि के बारे में 7 दिलचस्प तथ्य जो कोई नहीं जानता.

 

कल्कि का जन्मस्थान

2/8
कल्कि का जन्मस्थान

कल्कि का जन्मस्थान: कल्कि के ट्रेलर में 'काशी' शहर का जिक्र किया गया है. इसे पृथ्वी पर पहला और आखिरी शहर बताया गया है. काशी (वाराणसी) उत्तर प्रदेश में स्थित है. उत्तर प्रदेश का उल्लेख श्रीमद्भागवत पुराण में भी मिलता है. कल्कि का जन्म मुरादाबाद के संभल गांव के विष्णुयशा नामक ब्राह्मण के घर हुआ था.

 

उस दिन धरती पर..!

3/8
उस दिन धरती पर..!

उस दिन धरती पर..!: कल्कि अवतार को लेकर कुछ प्रचलित तर्क हैं. श्रावण मास के शुक्लपक्ष षष्ठी को कल्कि अवतार हुआ. कल्कि का जन्म अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार जुलाई और अगस्त के बीच हुआ है. हालांकि, कुछ हिंदू धर्मग्रंथों का कहना है कि कल्कि भगवान कृष्ण के जन्म के 21वें पक्ष में पृथ्वी पर आए. दूसरों के अनुसार कल्कि का जन्म मार्गसीरा माह की कृष्णाष्टमी के दिन हुआ है.

 

कल्कि का कर्तव्य

4/8
कल्कि का कर्तव्य

कल्कि का कर्तव्य: कल्कि पृथ्वी पर लोगों पर अत्याचार करने वाले शत्रुओं का वध करते हैं. सृष्टि की सुरक्षा के हिस्से के रूप में, वह राक्षसों कोका और विकोका को नष्ट कर देता है. कलियुग लोगों को इनसे मुक्ति दिलाएगा. डायरेक्टर नाग अश्विन ने कल्कि फिल्म में ये हिंट भी दिया था.

कलियुग का अंत

5/8
कलियुग का अंत

कलियुग का अंत: पुराणों के अनुसार, कलियुग का राक्षस 'काली' अनेक अत्याचार करता है. इसे सहन करने में असमर्थ लोग भगवान की शरण में जाएंगे तो भगवान विष्णु 'कल्कि' के रूप में काली का वध करने आएंगे. वह राक्षसों का अंत करते हैं और कलियुग का अंत करते हैं. इस विजय के साथ ही कलियुग का अंत होगा और सत्ययुग का आरंभ होगा.

 

तलवार और घोड़ा

6/8
तलवार और घोड़ा

तलवार और घोड़ा: कल्कि 64 कलाओं में निपुण हैं. जिसने वेदों को जन्म दिया. किसी भी चीज का सामना करने में सक्षम. कल्कि ने उसी हिसाब से कपड़े पहने हैं. कल्कि युद्ध में तेज तलवार का उपयोग करता है. वह देवदत्त नामक घोड़े पर युद्ध करता है. इनकी मदद से वह बुरी ताकतों को मारता है और सत्य के युग की शुरुआत करता है. पुराण कहते हैं कि भगवान शिव भी कल्कि की लड़ाई में मदद करते हैं. 

 

परिवार

7/8
परिवार

परिवार: भगवान कल्कि के तीन भाई कवि, प्रज्ञा और सुमंत्र हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, कल्कि दो राजकुमारियों और पद्मावती राम से विवाह करते हैं. उनके जया, विजया, मेघमाला और बलाहका बच्चे थे.

 

कल्कि के शासनकाल में प्रभास

8/8
कल्कि के शासनकाल में प्रभास

कल्कि के शासनकाल में प्रभास: राक्षस काली को मारने के बाद, कल्कि 20 वर्षों तक पृथ्वी पर रहेंगे. वह शम्भाला राज्य पर शासन करता है. अपने जन्म के कर्तव्यों को पूरा करने के बाद, पद्मावती राम के साथ वैकुंठ चली जाती हैं. (Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य तथ्यों पर आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.)