Eye Flu: चंबा में तेजी से बढ़ रहे आई फ्लू के मामले, स्कूली बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1812804

Eye Flu: चंबा में तेजी से बढ़ रहे आई फ्लू के मामले, स्कूली बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा

मानसून सीजन के बीच देशभर में इन दिनों आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में भी आईफ्लू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इस समय बड़ों से लेकर छोटे बच्चे तक हर कोई इसकी चपेट में है. लोगों में इसे लेकर काफी डर पैदा हो गया है.

Eye Flu: चंबा में तेजी से बढ़ रहे आई फ्लू के मामले, स्कूली बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा

सोमी प्रकाश/चंबा: मानसून सीजन के बीच देशभर में इन दिनों आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में भी आईफ्लू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इस समय बड़ों से लेकर छोटे बच्चे तक हर कोई इसकी चपेट में है. लोगों में इसे लेकर काफी डर पैदा हो गया है. हॉस्पिटल में भी 
आई फ्लू के मरीजों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. हालांकि इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है और इसे लेकर उचित कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.  

चंबा के अस्पतालों में लग रहीं मरीजों की लाइन 
हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में भी आई फ्लू ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. इस बीमारी से पीड़ित काफी लोग मेडिकल कॉलेज चंबा की ओपीडी के बाहर लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर अपने इलाज करवाने को मजबूर हैं. मेडिकल कॉलेज चंबा के एमएस डॉ. देवेंद्र ने बताया कि मेडिकल कॉलेज चंबा में रोजाना आई फ्लू से पीड़ित मरीज उपचार करवाने के लिए पहुंच रहे हैं. य

ये भी पढे़ं- Himachal Landslide: कुल्लू में फटा बादल, चंडीगढ-शिमला NH मार्ग पर भी लैंडस्लाइड

स्कूली विद्यार्थियों की संख्या सबसे अधिक
उन्होंने बताया कि इनमें स्कूली विद्यार्थियों की संख्या सबसे अधिक है. नेत्र रोग विशेषज्ञ मरीजों को बार-बार साबुन से हाथ धोने, भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में न जाने, रुमाल से आंखें साफ करने और रोजाना अपना रुमाल धोने की सलाह दे रहे हैं, जिससे इस बीमारी से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें- Sirmaur जिला में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने दी ये एडवाइज

आइफ्लू से ऐसे करें बचाव
अगर आप बस या ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आंखों पर चश्मा लगाकर रखें. हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें. किसी दूसरे का चश्मा भूलकर भी न छुएं. घर पहुंचने पर हाथों को धुएं. इसके बाद ही आंखों को छुएं. रोजाना अपने चश्मे, पानी की बोतल को अच्छे से साफ करें. इसके अलावा अपने फोन को भी सैनिटाइजर से साफ करें.

WATCH LIVE TV

Trending news