Eye Flu News: अचानक क्यों बढ़ने लगे हैं आई फ्लू के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने इससे बचने के बताएं तरीके
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1806714

Eye Flu News: अचानक क्यों बढ़ने लगे हैं आई फ्लू के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने इससे बचने के बताएं तरीके

Hamirpur Eye Flu case News in Hindi: हाथों को साफ रखें और मुंह व आंखों पर हाथों का इस्तेमाल कम से कम करें। उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों से दूरी बनाने की आवश्यकता है.

 

Eye Flu News: अचानक क्यों बढ़ने लगे हैं आई फ्लू के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने इससे बचने के बताएं तरीके

Hamirpur Eye Flu news in Hindi : मानसून के सीजन में हो रही लगातार बारिश के कारण देश भर में आई फ्लू (Eye Flu) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा हैं. छोटे बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. वहीं, इसे लेकर लोगों में डर भी देखा गया है. आई फ्लू के कारण हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. ऐसे में इसको लेकर हर किसी को सतर्क रहने की जरूरत है.  इस बीच पड़ोसी राज्यों में आई फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सहित हमीरपुर जिला में थी स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिए हैं.

हमीरपुर जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी को आई फ्लू (Eye Flu)  के मामले प्रतिदिन रिपोर्ट करने के निर्देश जारी किए हैं. सीएमओ हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि जिला हमीरपुर में गत दिवस 73 मामले दर्ज किए गए हैं जबकि अब तक कुल 123 मामले आई फ्लू के हमीरपुर जिला में सामने आए हैं. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे आई फ्लू के लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से इसका उपचार करवाएं।

आई फ्लू के लक्षण 

स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर के द्वारा जिला के पांचों खंडों में आई फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी के बाद एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। आई फ्लू के लक्षण के बारे में जानकारी देते हुए डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि आई फ्लू का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है और इसके लक्षण आने पर मरीज को दूसरों से दूरी बनाए रखनी चाहिए. साथ ही हाथों को साफ रखें और मुंह व आंखों पर हाथों का इस्तेमाल कम से कम करें। उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों से दूरी बनाने की आवश्यकता है क्योंकि संक्रमण के कीटाणु ऐसे क्षेत्रों में अधिक पाए जाते हैं।

अचानक क्यों बढ़ने लगे हैं आई फ्लू के मामले
मानसून में बैक्टीरिया, वायरस इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा होता है और  इस मौसम में ह्यूमिडिटी होती है जिससे इस वायरस को फैलने का मौका मिलता है. 

 यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: पल भर के लिए ही सही, एक साथ देखने को मिला पक्ष-विपक्ष

हमीरपुर में आई फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएमओ हमीरपुर शिक्षा विभाग को भी पत्र लिखकर स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग स्वच्छता का विशेष ख्याल रखने तथा आई फ्लू के लक्षण वाले छात्रों को स्कूल से छुट्टी देने के साथ ही सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं ।

डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि आई फ्लू एक वायरल डिजीज है और इसके लक्षण आने पर इसकी जांच डॉक्टर से अवश्य करवानी चाहिए। उन्होंने बताया कि अधिकतर केसों में मरीज 4 से 5 दिन में ठीक हो जाता है लेकिन कई बार बैक्टीरिया पैदा होने के चलते आंखों में दर्द हो जाती है जिसका उपचार डॉक्टर के परामर्श पर ही लेना चाहिए।

(अरविन्दर सिंह की रिपोर्ट )

Trending news