Eye Flu: क्या है पिंक और ड्राई आंखों में अंतर? जानिए कैसे करें आई फ्लू से बचाव
Advertisement

Eye Flu: क्या है पिंक और ड्राई आंखों में अंतर? जानिए कैसे करें आई फ्लू से बचाव

Eye Flue Symptoms: क्या होता है पिंक आई और ड्राई आई इंफेक्शन. इस खबर में जानिए पूरी डिटेल. साथ ही जानिए  कैसे करें आई फ्लू से बचाव. 

Eye Flu: क्या है पिंक और ड्राई आंखों में अंतर? जानिए कैसे करें आई फ्लू से बचाव

Difference Between Dry and Pink Eye: देश के तमाम हिस्सों में बारिश हो रही है. वहीं इस दौरान कुछ दिनों में आई फ्लू के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं. छोटे बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. वहीं, इसे लेकर लोगों में डर भी देखा गया है. आई फ्लू के कारण हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. ऐसे में इसको लेकर हर किसी को सतर्क रहने की जरूरत है. 

देश की राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आई फ्लू के केस सामने आए हैं. लोगों में  पिंक आई यानी कंजक्टीवाइरस फैल गया है.  ऐसा होने से लोगों के आंखों में चुभन हो रही है. साथ ही आंखें भी लाल हो रही है. बता दें, अचानक से पारा बढ़ने और गिरने से वायरल इंफेक्शन की एक्टिवटी बढ़ गई, जिससे लोग आईफ्लू का शिकार हो रहे हैं. 

वहीं, कुछ लोगों में देखा गया है कि आंखे ड्राई हो रही हैं, तो वहीं कुछ लोगों में देखा गया है कि उनकी आंखों से काफी पानी निकल रहा है. ऐसे में आप इस खबर में जानिए कि क्या होता है पिंक आई और ड्राई आई इंफेक्शन. 

पिंक आई फ्लू या आई फ्लू के लक्षण (Eye Flu Symptoms)
आई फ्लू आंखों में होने वाले इन्फेक्शन को कहते हैं. इसे कंजंक्टिवाइटिस भी कहते हैं. इसमें आपकी आंखें लाल हो जाती है. इसके साथ ही आंखों से हर समय पानी निकलता रहता है. हो सकता है आपकी आंखों में थोड़ा सूजन भी हो. साथ ही आपकी आपकी आंखों में खुजली हो सकती है.  

वहीं, सूखी आंख एक ऐसी स्थिति है. जो तब होती है जब आंखों से आंसू निकलना बंद हो जाए. ऐसे में आपकी आंखे सूखी पड़ जाती हैं. जिससे आंखों में खुजली होना, लाल होना, आंखें छोटी हो जाना आम हो जाता है. ऐसे में आपको इसके लिए सही डॉक्टर को दिखा कर सही आई ड्रॉप लेने की जरूरत है. 

Eye FLU से बचने के लिए करें ये काम (Prevention and Eye Care tips)
1. आई फ्लू से खुद को बचाने के लिए आप थोड़े-थोड़े देर पर अपने हाथों की सफाई करें.
2. आंखों को बार-बार न छुएं.
3. आप जहां भी रहे अपने आसपास के जगह पर सफाई रखें.
4. साफ पानी से अपने आंखों को धोएं.
5. अगर बाहर जा रहे हैं, तो चश्मा जरूर पहन कर जाएं. इससे आंखों को बचाव मिलेगा. 
6. वहीं, जो पहले से इसकी चपेट में उससे आई कांटेक्ट करने से बचें.
7. इसके साथ ही संक्रमित व्यक्ति के बेड, तौलिया या कपड़े का इस्तेमाल नहीं करें. 

Trending news