Shimla के ऐतिहासिक रिज मैदान से 'पैडल फॉर डेमोक्रेसी' साइकिल रैली का किया गया शुभारंभ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2264854

Shimla के ऐतिहासिक रिज मैदान से 'पैडल फॉर डेमोक्रेसी' साइकिल रैली का किया गया शुभारंभ

Shimla News: चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत्ता को बढ़ाने के लिए जागरूकता के दृष्टिगत 'पैडल फॉर डेमोक्रेसी' रैली का आयोजन किया गया. इसकी शुरुआत शिमला के रिज मैदान से हुई. 

 

Shimla के ऐतिहासिक रिज मैदान से 'पैडल फॉर डेमोक्रेसी' साइकिल रैली का किया गया शुभारंभ

समीक्षा राणा/शिमला: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 और विधानसभा उपचुनावों की मतदान प्रतिशत्ता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा लगातार जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज प्रदेश के 10 जिलों में साइकिल जागरूकता रैली का आयोजन किया जा रहा है.

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से हुई शुरुआत
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से 'पैडल फॉर डेमोक्रेसी' साइकिल रैली का शुभारंभ मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग द्वारा किया गया. इस अवसर पर मनीष गर्ग ने कहा कि 1 जून को होने वाले चुनाव में हिमाचल प्रदेश में मतदान प्रतिशत को बढ़ाना चुनाव आयोग का लक्ष्य है, जिसके लिए लगातार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और मतदाताओं को चुनाव के समय में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक की विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए होम वोटिंग प्रक्रिया 75 प्रतिशत तक पूरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- Congress ने संविधान का किया अपमान, PM Modi ने किया सम्मान: लाल सिंह आर्या

34 हजार से अधिक लोगों ने घर से किया मतदान
मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में होम वोटिंग की प्रक्रिया जारी है, जिसमें अब तक 75 प्रतिशत मतदान पूरा हो चुका है, जिसमें बीते दिन शनिवार तक 34 हजार से अधिक लोगों ने घरों से मतदान की सुविधा के तहत मतदान किया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अधिकतर लोग बूथ पर जाकर ही मतदान करने की प्राथमिकता दिखाते हैं जबकि 85 वर्ष से अधिक आयु के 50 प्रतिशत बुजुर्गों ने होम वोटिंग की सुविधा को अपनाया है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में राहुल गांधी ने बताया कैसे सीएम बने सुखविंदर सिंह सुक्खू

इसी प्रकार 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले लोगों में भी 25 प्रतिशत मतदाताओं ने ही घर से वोटिंग करना चुना है. मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज प्रदेश के 10 जिलों में साइकिल रैली का आयोजन किया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news