कोविड 19 के नए वेरिएंट की देश में दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर ने कसी कमर
Advertisement

कोविड 19 के नए वेरिएंट की देश में दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर ने कसी कमर

कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 ने जहां देश में दस्तक दे दी है, तो वहीं चीन में तबाही मचा रखी है.

कोविड 19 के नए वेरिएंट की देश में दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर ने कसी कमर

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 ने जहां देश में दस्तक दे दी है, तो वहीं चीन में तबाही मचा रखी है. इसे ओमिक्रोन का सब वेरिएंट भी माना जा रहा है, जिसको देखकर डब्लूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने व जरूरी होने पर ही बाहर जाने की हिदायत दी है.

Isha Ambani: जुड़वा बच्चों के साथ मुंबई पहुंची ईशा अंबानी, मुकेश-नीता अंबानी ने किया ग्रैंड वेलकम

एक ओर कोरोना को लेकर जहां हिमाचल सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है, तो वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. बात करें बिलासपुर जिला की तो जिला में सैंपलिंग तेज कर दी गई है और मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीन चौधरी ने बुखार व खांसी जैसे लक्षण होने पर लोगों से तुरंत कोविड टेस्ट करवाने की अपील की है. 

गौरतलब है कि बिलासपुर जिला के अस्पतालों सहित एम्स अस्पताल में बिना मास्क के प्रवेश को वर्जित कर दिया गया है और बिना मास्क के आने वाले लोगों को मास्क पहनने को हिदायत दी जा रही है. आपको बता दें कि बिलासपुर जिला में कोविड 19 के 4 एक्टिव केस हैं. इसके साथ ही जिला में 100 प्रतिशत पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज लगाई जा चुकी है. जबकि 98 प्रतिशत यानी 2 लाख 44 हजार पात्र लोगों जिनकी आयु 15 वर्ष से ऊपर है. उन्हें बूस्टर प्रिकॉशन डोज लगाई जा चुकी.

वहीं जिला में कोविड मरीजों की देखरेख के लिए क्षेत्रीय अस्पताल में 85 बैडेड डेडिकेटेड कोविड सेंटर, 09 बैडेड आईसीयू सहित 36 वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है.  इसके साथ ही बिलासपुर जिला अस्पताल व नागरिक अस्पताल घुमारवीं में ऑक्सीजन प्लांट की भी सुविधा उपलब्ध है. इस बात की जानकारी देते हुए बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रवीन चौधरी ने कहा कि बिलासपुर जिला से सम्बंध रखने वाले विदेशों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर रहेगी और एयरपोर्ट पर उनकी रेंडम सैंपलिंग करने व रिपोर्ट नेगटिव आने के बाद ही वह अपने घर आ पाएंगे. 

जिसके बाद कोविड के लक्षण होने पर उसका नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भी कोविड टेस्ट होगा और रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे क्वारंटाइन किया जाएगा. साथ ही डॉक्टर प्रवीन चौधरी ने कहा कि बिलासपुर जिला में अभी हालात सामान्य है फिर उन्होंने सभी अस्पतालों में सुविधाओं व उपकरणों का जायजा ले लिया है ताकि कोविड के मामले बढ़ने पर मरीजों को तुरन्त उपचार मिल सके.

Watch Live

Trending news