Faridkot News: चिकन पॉक्स बीमारी के चलते फरीदकोट के दो स्कूल 23 अक्टूबर तक रहेंगे बंद
Advertisement

Faridkot News: चिकन पॉक्स बीमारी के चलते फरीदकोट के दो स्कूल 23 अक्टूबर तक रहेंगे बंद

Faridkot Chicken Pox News: स्वास्थ्य कारणों से एलायंस इंटरनेशनल और शिवालिक किड्स को 23 अक्टूबर तक बंद कर दिया गया है. 

Faridkot News: चिकन पॉक्स बीमारी के चलते फरीदकोट के दो स्कूल 23 अक्टूबर तक रहेंगे बंद

Faridkot News in Hindi: पिछले कुछ दिनों के दौरान फरीदकोट जिले के जैतो उपमंडल के दो निजी स्कूलों एलायंस इंटरनेशनल स्कूल और शिवालिक किड्स स्कूल में संक्रामक रोग चिकन पॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री विनीत कुमार ने तुरंत कार्रवाई की. ऐसे में आज इन दोनों स्कूलों में 07 दिनों की छुट्टी की घोषणा की गई है.

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों को इस संबंध में सतर्क रहने का आदेश दिया गया है और इस बीमारी से प्रभावित बच्चों को अलग करने और बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के आदेश जारी किए हैं.

एसएमओ न डॉ.चंद्र शेखर ने बताया कि शुक्रवार दोपहर को ही इस बीमारी की खबर अधिकारियों तक पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें क्षेत्र में तैयार हैं. उन्होंने कहा कि डॉ. दीप्ति अरोड़ा के नेतृत्व में महामारी विशेषज्ञ, त्वचा विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, एएनएम, आशा कार्यकर्ता और जन मीडिया टीमों ने उस क्षेत्र का दौरा किया है. जहां ये स्कूल स्थित हैं. 

इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इन 02 बंद स्कूलों को मिलाकर कुल शहर में कुल 17 स्कूल हैं और बाकी 15 स्कूलों में इस बीमारी के संबंध में जागरूकता अभियान शुरू कर दिया गया है.  उन्होंने बताया कि इन दोनों स्कूलों में से एलायंस स्कूल के 21 बच्चे तथा शिवालिक किड्स स्कूल के 03 बच्चे इस बीमारी से प्रभावित हैं. 

समय पर और उचित कार्रवाई के कारण चिकन पॉक्स से निपट लिया गया है, जिससे क्षेत्र में इस बीमारी को फैलने से रोका जा सका है.  उन्होंने इस बीमारी के फैलने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसका असर 07 से 14 दिनों तक रहता है, जिसके बाद धीरे-धीरे इसका असर होना शुरू हो जाता है.

इतना ही नहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिक प्रशासन की मदद से 02 स्कूलों को एक सप्ताह के लिए बंद करने के साथ ही पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के पूरे तंत्र पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

Trending news