Friday: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये काम, वरना आपकी एक गलती आपको कर सकती है कंगाल!
Advertisement

Friday: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये काम, वरना आपकी एक गलती आपको कर सकती है कंगाल!

Ma Laxmi Puja: मां का लक्ष्मी का आशीर्वाद किसी को भी एक पल में रंक से राजा तो राजा से रंक बना देता है. ऐसे में आपको मां लक्ष्मी की पूजा हर दिन करनी चाहिए. साथ ही उन चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए, जिससे मां रूठ सकती है. 

Friday: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये काम, वरना आपकी एक गलती आपको कर सकती है कंगाल!

Ma Laxmi Puja: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के प्रति काफी आस्था है. वहीं हफ्ते का हर दिन किसी ना किसी देवी देवता को समर्पित है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. धर्म शास्त्रों में माता लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी माना गया है और बताया गया है कि वह चंचल स्वभाव की होती है.  ऐसा इसलिए है क्योंकि वह हमेशा किसी एक के पास नहीं टिकतीं. मां लक्ष्मी की जिसके ऊपर कृपा दृष्टि होती है, उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती. 

रिलायंस Jio ने लुधियाना सहित 4 शहरों में किया 5G सर्विस का शुभारंभ, मिलेगा अनलिमिटेड डेटा!

मां का लक्ष्मी का आशीर्वाद किसी को भी एक पल में रंक से राजा तो राजा से रंक बना देता है. ऐसे में आपको मां लक्ष्मी की पूजा हर दिन करनी चाहिए. साथ ही उन चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए, जिससे मां रूठ सकती है. मान्यताओं के अनुसार, कुछ ऐसी चीजे हैं, जिनको करने से मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाती हैं. ऐसे में आप वो गलती नहीं करें, इस लिए आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे उन गलतियों के बारे मे जो जाने-अनजाने में हम कर बैठते हैं. 

1. माना जाता है कि घर में जूठे बरतन फैलाकर रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. क्योंकि हमेशा देखा गया है कि ज्यादातर लोग रात के समय जूठे बरतनों को किचन में रख देते हैं और सुबह उनको धुलते हैं.  जो कि शास्त्रों के अनुसार गलत है. ऐसे में आपको घर में जूठे बरतन फैलाकर कभी नहीं रखना चाहिए, इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती है. यही वजह है कि हमेशा आपको अपने घर को साफ रखना चाहिए. 

Mobile Effect: रात में सिर के पास आप भी रखकर सोते हैं मोबाइल, तो जान लें ये जरूरी बातें

2. वहीं, आपको सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू-पोंछा नहीं लगाना चाहिएय. ऐसा करना दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है.  झाड़ू में लक्ष्मी का वास होता है और सूर्यास्त के समय घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं. 

3.  एक हाथ से चंदन कभी नहीं घिसना चाहिए, ऐसा करना नारायण को भी दरिद्र बना देता है। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और धन की कमी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही चंदन घिसने के बाद सीधे भगवान को नहीं लगाना चाहिए, यह अच्छा नहीं माना जाता। चंदन को पहले किसी पात्र में रख लें और फिर देवी-देवताओं को लगाएं।

4. वहीं आपको एक हाथ से चंदन नहीं घिसना चाहिए, ऐसा करना नारायण को भी दरिद्र बना देता है. देवी लक्ष्मी इससे  नाराज हो जाती हैं और आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है. 

5. मान्यतायों के अनुसार, हर किसी को सिर्फ माता लक्ष्मी की पूजा नहीं करनी चाहिए. बल्कि भगवान विष्णु की भी पूजा करें. क्योंकि इन दोनों को एक साथ ही पुकारा जाता है. इन्हें लक्ष्मी नारायण कहा जाता है.  अकेले माता लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त नहीं होती. इसलिए मां लक्ष्मी के साथ आप भगवान विष्णु की भी पूजा करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

Watch Live

Trending news