Surya Grahan On Diwali: दीपावली पर सूर्य ग्रहण का साया! अगले दिन नहीं हो पाएगा गोवर्धन पूजा, जानें समय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1385710

Surya Grahan On Diwali: दीपावली पर सूर्य ग्रहण का साया! अगले दिन नहीं हो पाएगा गोवर्धन पूजा, जानें समय

Surya Grahan On Diwali: दीपावली (Diwali 2022 Date) के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लग रहा है. ऐसे में गोवर्धन पूजा के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा. इस खबर में जानिए क्या है ग्रहण का सही समय. 

Surya Grahan On Diwali: दीपावली पर सूर्य ग्रहण का साया! अगले दिन नहीं हो पाएगा गोवर्धन पूजा, जानें समय

Surya Grahan On Diwali: हिंदू धर्म का सबसे बड़ा पर्व दीपावली आने वाला है. इस साल दिवाली  24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस बीच दिवाली पर सूर्य ग्रहण की बात सुनकर काफी लोग परेशान हैं. हम सभी जानते हैं कि दिवाली का त्योहार कार्तिक अमावस्या को मनाया जाता है. अमावस्या तिथि 24 और 25 अक्टूबर दोनों दिन रहेगी. ऐसे में दिवाली 24 तारीख की रात को ही मनाई जाएगी और सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर की शाम को लगेगा. 

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर व्रत रखते समय प्रेगनेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

बता दें, इस बार पांच के बजाय छह दिन का दीपोत्सव होगा.  27 साल बाद दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा पर सूर्यग्रहण का साया रहेगा.  इस वर्ष के आखिरी सूर्य ग्रहण के कारण इस बार पांच दिवसीय दीपोत्सव छह दिवसीय होगा. हालांकि, चर्तुदशी युक्त अमावस्या में दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

सूर्य ग्रहण के चलते दीपावली के अगले दिन होने वाले भैया दूज, अन्नकूट महोत्सव और गोवर्धन पूजा अब 1 दिन देरी से होंगे. ज्योतिषाचार्य पंडित राम जुहारी ने अनुसार 25 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के दिन खंडग्रास सूर्यग्रहण रहेगा. भारत में ग्रहण की शुरूआत शाम 4.15 से 5.30 के मध्य होगी. हालांकि, इन सबके बीच ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि दिवाली पूजा पर इस ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं होगा. 

Video: तेजस्वी प्रकाश ने 'नोरी फतेही' के गाने पर किया ऐसा डांस, कि करण कुंद्रा भी हो गए मजबूर

ऐसा संयोग 27 साल बाद बना है. उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर को सुबह 4.15 बजे से सूतक लग जाएगा. ऐसे में सूर्य ग्रहण का प्रभाव होने से गोवर्धन पूजा और अन्नकूट अगले दिन यानी की बुधवार को मनाया जाएगा. वहीं जयपुर में शाम 4.32 बजे सूर्यग्रहण प्रारंभ होगा, जो शाम 5.50 बजे सूर्यास्त पर समाप्त होगा.  यानि 52 प्रतिशत सूर्यग्रहण होने से शाम 5.33 बजे आधा बिंब 50 प्रतिशत ही चमकीला दिखेगा. वहीं  सबसे पहले जम्मू-कश्मीर में शाम 4.15 बजे यह ग्रहण दिखेगा. 

आपको बता दें, सूर्य ग्रहण देखने के लिए आप एक्लिप्स ग्लास का इस्तेमाल करें.  इस दौरान चन्द्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीचों बीच आ जाएगा, जिससे चन्द्रमा की परछाई पृथ्वी पर पड़ेगी और कुछ देर के लिए सूर्य का प्रकाश कम दिखाई देगा. भारत के अधिकांश हिस्सों में ग्रहण के साथ ही सूर्य अस्त हो जाएगा. जबकि यूरोप, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, अफ्रीका के कुछ देशों उत्तरी हिन्द महासागर, पश्चिमी एशिया आदि में अधिक समय तक रहेगा. 

खण्डग्रास सूर्य ग्रहण का समय
समस्त भूमंडल पर- दोपहर 2.28 बजे से प्रारंभ

ग्रहण मध्य- 4.30 बजे
ग्रहण समाप्त- शाम 6.32 बजे

दीपावली पूजन का मुहूर्त
सर्वश्रेष्ठ समय- प्रदोष काल सायं 5.47 से रात्रि 8.21 बजे तक

Watch Live

Trending news