Chandan Benefits: जानें चन्दन का तिलक माथे पर लगाने से क्या-क्या लाभ होता है
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1871500

Chandan Benefits: जानें चन्दन का तिलक माथे पर लगाने से क्या-क्या लाभ होता है

Chandan Benefits: हिन्दू धर्म में चन्दन का विशेष महत्व होता है, इसका उपयोग आमतौर पर तिलक के रूप में ही किया जाता है. इस खबर में जानिए क्या होते हैं इसे लगाने के फाएदे. 

Chandan Benefits: जानें चन्दन का तिलक माथे पर लगाने से क्या-क्या लाभ होता है

Chandan Benefits: चन्दन हम सभी यूज करते हैं. इसे लोग पूजा-पाठ में अपने माथे पर लगाते हैं. तो वहीं इसे चेहरे पर भी लोग लगाना पसंद करते हैं. इससे कई तरीकों की समस्याओं से लोगों को छुटकारा मिलता है. आज के इस खबर में जानिए चंदन को माथे पर लगाने से आपके सेहत को क्या-क्या लाभ मिल सकता है. 

चंदन मस्तिष्क की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता हैं. हिन्दू धर्म में चन्दन का विशेष महत्व होता है, इसका उपयोग आमतौर पर तिलक के रूप में ही किया जाता है. चन्दन की मनमोहक खुशबू से मस्तिष्क को शांति मिलती है और इसके साथ ही आपको सेहत से जुड़े कई लाभ भी मिलते हैं.

ऊर्जा को करता है नियंत्रित: ज्योतिषशास्त्र बताते है की हमारे माथे के ठीक बीच में ऊर्जा के साथ चक्र पाए जाते है और ऐसे में माथे पर चन्दन का तिलक लगाने से हमरी ऊर्जाएं नियंत्रण में रहती हैं.

मन को करता है शांत: इसकी भीनी सी खुशबू आपको सुख का अनुभव कराती है. जिससे आप चिंता और तनाव से मुक्त होर मन को शांत कर सकते है.

त्वचा को मिलती है ठंडक: चंदन में कूलिंग प्रॉपर्टीज होती है. यह त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करके आपको ठंडक प्रदान करता है. इसे आप शरीर के अन्य हिस्सों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नकारात्मक शक्तियों को करता है कम: चन्दन का तिलक लगाने के आध्यात्मिक लाभ भी होते हैं.  माथे पर इसे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा कम होती है और  सकरात्मक ऊर्जा को बढ़ती है.

एंटी-एंजिंग: चन्दन में एन्टीबैक्टिरीअल, एंटीफंगल और एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं.  इससे माथे पर होने वाली झुर्रियों, पिम्पल्स इत्यादि समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

कैसे करे इस्तेमाल: बता दें, तिलक के लिए हमेशा शुद्ध चन्दन उपयोग करें.  इसके लिए बाजार से सुखी चन्दन की लकड़ी ले और उसे पत्थर पर पीना डालकर रगड़े जिससे लेप तैयार होगा. अब इसे चन्दन के रूप में इस्तेमाल करे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news