Blood Pressure: BP में लाभकारी है चुकंदर का सेवन! दूर होगी कई दिक्कतें, बढ़ेगा खून
Advertisement

Blood Pressure: BP में लाभकारी है चुकंदर का सेवन! दूर होगी कई दिक्कतें, बढ़ेगा खून

Chukander Benefits: चुकंदर प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और डायट्री नाइट्रेट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर है. जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभाकारी है. 

Blood Pressure: BP में लाभकारी है चुकंदर का सेवन! दूर होगी कई दिक्कतें, बढ़ेगा खून

Blood Pressure Tips: वैसे तो हरी सब्जी को डॉक्टर हमेशा ही हर किसी को खाने की सलाह देते हैं. हालांकि, गाजर और चुंकदर, आंवला ऐसे सब्जी और फल हैं, जिसे हमें हर दिन खाना चाहिए. वहीं अब चुकंदर को एक दवा के तरीके पर भी इस्तेमाल किया जाता है. चुकंदर में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के हर हिस्से के लिए फाएदेमंद हैं. 

Rubina Dilaik: रुबीना दिलैक पर दिखा ठंड का असर, फुल Winter Wear में आईं नजर

हम सभी जानते हैं कि चुकंदर प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और डायट्री नाइट्रेट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर है. हर किसी के लिए चुकंदर खाना लाभकारी माना जाता है. जानकारी के मुताबिक एक गिलास चुकंदर का रस हर दिन लोगों को पीना चाहिए. इससे आपके शरीर में ताकत बनेगी और खून भी बढ़ेगा. 

Himachal CM सुक्खू के बयान पर गरमाया माहौल,प्रदेश के हालात को बताया श्री लंका जैसा

हालांकि, चुकंदर बीपी के स्तर को तेजी से कम कर सकता है. इसलिए पहले से जिसे लो ब्लड प्रेशर है, उन्हें इसका सेवन थोड़ी कम करना चाहिए. इतना ही नहीं चुंकदर आपके चेहरे को भी निखार सकता है.  अगर आपकी कलर दबा हुआ है या फिर उस पर दाग धब्बे हैं, तो आप चुकंदर से ठीक कर सकते हैं. 

वहीं ये खून को साफ करने में हेल्फुल होता है. इसलिए इसे खाने से धाग-धब्बे दूर होते हैं.  ये स्किन को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत रख सकता है. इसके साथ ही चुकंदर में  एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह फाइन लाइन्स और उम्र बढ़ने के अन्य शुरुआती लक्षणों को रोकने का भा काम करता है.  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य मान्यता पर आधारित है. कुछ भी करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. zeephh इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Watch Live

Trending news