Himachal Election 2022: बिलासपुर विधानसभा सीट पर 50-50 है कांग्रेस और BJP की पकड़
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1402086

Himachal Election 2022: बिलासपुर विधानसभा सीट पर 50-50 है कांग्रेस और BJP की पकड़

Bilaspur Vidhansabha Seat: बिलासपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 48 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में भाजपा के सुभाष ठाकुर को विधायक चुना गया था. 

Himachal Election 2022: बिलासपुर विधानसभा सीट पर 50-50 है कांग्रेस और BJP की पकड़

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान के (Himachal Chunav Date) साथ ही प्रदेश का चुनावी माहौल गर्माया हुआ है. की घोषणा कर दी गई है. बुधवार को बीजेपी ने भी 62 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे.

Himachal Chunav: हॉट सीट में शुमार है मंडी की सिराज विधानसभा सीट, पिछले 5 चुनाव से CM जयराम का कब्जा

ऐसे में चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने चुनाव से जुड़ी अपनी बात रख रहे हैं. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे बिलासपुर जिले (Bilaspur) की बिलासपुर विधानसभा सीट (Bilaspur Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Chunav: किन्नौर विधानसभा सीट पर पिछले 2 चुनावों में कांग्रेस का रहा कब्जा, BJP-AAP ने कसी कमर

बिलासपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 48 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में सुभाष ठाकुर  (Shubhas Thakur) को विधायक चुना गया था. वह बीजेपी (BJP) से विधायक हैं. पिछले चुनाव में कुल 54.25 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से सुभाष ठाकुर ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बंबर को 6,862 वोटों के मार्जिन से हराया था. इसबार इस सीट बीजेपी ने त्रिलोक जम्वाल (Trilok Jamwal) को टिकट दिया है. 

Himachal Election: घुमारवीं विधानसभा सीट पर कांग्रेस की मजबूत पकड़, क्या BJP कर पाएगी मिशन रिपीट

वहीं इस सीट पर दो बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी अपनी जीत दर्ज की है. हालांकि, इस सीट पर हमेशा से ही बीजेपी कांग्रेस के हार जीत का खेल चला है.ऐस में अब किसकी जीत होगी. यह देखने बड़ा दिलचस्प होगा. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है. इस कड़ी में कांग्रेस (Congress Candidate List) ने मंगलवार को अपने 46 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. सीपीआईएम (CPIM Candidate List) ने भी 11 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. इसके साथ ही बुधवार को बीजेपी ने अपने कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर दी. 

पिछले चुनावों की करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है. पिछले तीन दशको से एक बार कांग्रेस, तो एक बार बीजेपी सरकार बना रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी चुनावी बिगुल बचा चुकी है. 'आप' अब हिमाचल में पूरे 68 विधानसभा सीट पर जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है. 

Watch Live

Trending news