Bharat Sankalp Yatra पहुंची रामपुर, लोगों को मिली केंद्र सरकार के योजनाओं की जानकारी
trendingNow,recommendedStories0/zeephh/zeephh2001405

Bharat Sankalp Yatra पहुंची रामपुर, लोगों को मिली केंद्र सरकार के योजनाओं की जानकारी

Rampur News in Hindi: विकसित भारत संकल्प यात्रा आज शिमला जिला के रामपुर उपमंडल क्षेत्र के चार स्थानों पर पहुंची.

Bharat Sankalp Yatra पहुंची रामपुर, लोगों को मिली केंद्र सरकार के योजनाओं की जानकारी

Rampur News: विकसित भारत संकल्प यात्रा आज शिमला जिला के रामपुर उपमंडल के चार स्थानों पर पहुंची. लोगों ने इस दौरान सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी ली. इस अवसर पर स्वस्थ जांच एवं आयुष्मान कार्ड के लिए शिविर का भी आयोजन किया गया. विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने लोगों को केंद्र सरकार के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जन हितेषी योजनाओं की जानकारी दी. 

लोगो को बताया की सरकार की योजनाओं का लाभ दूर दराज तक बैठा गरीब व्यक्ति भी प्राप्त करे. यह सुनिश्चित किया जा रहा है ताकि जब देश 2047 में आजादी के सौ साल मना रहा होगा तो विकसित भारत की सही तस्वीर सामने हो. 

कॉल नेगी ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जो केंद्र सरकार द्वारा पिछले कुछ दिनों से हर पंचायत क्षेत्र में चलाई जा रही है.  इस संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार के साढ़े नौ वर्षों के कार्यकाल में जितनी भी कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है, जो सरकार की उपलब्धियां रही है . उसकी जानकारी आम समाज तक पहुंचाने का प्रयास हो रहा है. इसके साथ-साथ नरेंद्र मोदी का एक संकल्प है कि आने वाले 2047 में आजादी के शताब्दी वर्ष को हम विकसित भारत के रूप में देखे.  मोदी का भी संकल्प है और इस संकल्प को हकीकत में बदलने के लिए सभी ने आज शपथ ली. 

बृजलाल ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का जो यह रथ है, आज ग्राम पंचायत गोपालपुर में पहुंचा और यहां की पंचायत, महिला मंडल ,युवक मंडल एवं आम लोगों ने इसका स्वागत किया और नरेंद्र मोदी के संदेश को भी सुना. मोदी के प्रयासों को साकार करने के लिए लोगों ने मिलकर शपथ ली.  ताकि 2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा हो. 

गोपालपुर पंचायत के प्रधान कमल धरेक ने बताया कि आज विकसित भारत संकल्प यात्रा उनके पंचायत में पहुंची है . इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने मोदी सरकार की जितनी भी कल्याणकारी योजना है. उन्हें विस्तार से जानकारी दी. लोगों ने भी इसका भरपूर लाभ लिया और भविष्य में भी इसमें अमल करेंगे. 

गोपालपुर की रहने वाली कमला ने बताया उनकी एक स्वयं सहायता समूह है और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उन्हें सरकार की ओर से उन्हें स्टार्टड फंड मिलला। सरकारी सहयोग से महिलाए आगे बढ़ी और आज वे आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है. उन्होंने महिलाओं को गांव-गांव जाकर जीवन ज्योति सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन योजना, उज्जवल योजना अथवा हेल्थ केयर कार्ड एवं आवास योजना हो सभी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया. 

कंडी गांव की रजनी ने बताया प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत आंगनबाड़ी के माध्यम से 5,000 रुपये का लाभ मिला है. वह सरकार का धन्यवाद करती हैं. इस तरह से आम लोगों को हर मुश्किल में आर्थिक मदद मिल रही है. 

Trending news