Jaggery Benefits: पाचन से लेकर Immunity बढ़ाने में फाएदेमंद है गुड़ का सेवन, जानें फाएदे
Advertisement

Jaggery Benefits: पाचन से लेकर Immunity बढ़ाने में फाएदेमंद है गुड़ का सेवन, जानें फाएदे

Jaggery Benefits: गुड़ में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं

Jaggery Benefits: पाचन से लेकर Immunity बढ़ाने में फाएदेमंद है गुड़ का सेवन, जानें फाएदे

Jaggery Benefits: गुड आमतौर पर उत्तर भारत में गुड़ को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जो एक पारंपरिक गैर-केन्द्रापसारक गन्ना चीनी है. गुड़ दुनिया के कई हिस्सों में, विशेष रूप से भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में खपत की जाने वाली एक पारंपरिक गैर-केंद्रापसारक गन्ना चीनी है.  इसे अपरिष्कृत गन्ने के रस से बनाया जाता है जिसे उबाला जाता है, ठंडा किया जाता है और फिर ब्लॉक या गोल में बनाया जाता है. 

Heart Attack Sign: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है आपको ये संकेत, न करें इग्नोर

गुड़ बनाने की प्रक्रिया में गन्ने के रस को तब तक उबाला जाता है जब तक कि यह गाढ़ा होकर गहरे भूरे रंग का पदार्थ न बन जाए. गुड़ का एक विशिष्ट स्वाद होता है जिसे अक्सर समृद्ध, कारमेल जैसा और थोड़ा धुएं के रंग का बताया जाता है. यह आमतौर पर मिठाई, मिठाई और पेय पदार्थों जैसे कई पारंपरिक व्यंजनों में स्वीटनर के रूप में प्रयोग किया जाता है. एक स्वीटनर के रूप में इसके उपयोग के अलावा, गुड़ को विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी माना जाता है, जिसमें पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ावा देना और आयरन और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना शामिल है.

गुड़ के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

पोषक तत्वों से भरपूर: गुड़ आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

इम्युनिटी बढ़ाता है: गुड़ में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर को विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाते हैं.

पाचन के लिए अच्छा: गुड़ पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके और कब्ज को कम करके पाचन में मदद करता है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर लीवर को साफ करने में भी मदद करता है.

रक्तचाप को नियंत्रित करता है: गुड़ में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और उच्च रक्तचाप को रोकता है.

मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है: गुड़ को शरीर पर गर्म प्रभाव के लिए जाना जाता है और यह मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करता है: गुड़ एक प्राकृतिक कफनाशक है और अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी जैसी श्वसन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है: गुड़ एक प्राकृतिक रक्त शोधक है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर त्वचा को साफ करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ दिखने वाली त्वचा मिल सकती है. 

ऊर्जा प्रदान करता है: गुड़ कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और ऊर्जा का त्वरित विस्फोट प्रदान कर सकता है, जिससे यह एक सक्रिय जीवन शैली वाले लोगों के लिए एक आदर्श नाश्ता बन जाता है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, फिर भी यह कैलोरी में उच्च है और इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए, खासकर मधुमेह वाले लोगों के लिए. 

Watch Live

;

Trending news