Nose Picking: अगर आपको भी है नाक में बार-बार उंगली डालने की आदत, तो पढ़ लें ये खबर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1601125

Nose Picking: अगर आपको भी है नाक में बार-बार उंगली डालने की आदत, तो पढ़ लें ये खबर

Nose Picking: नाक में अपनी उंगली डालने से बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु नाक के रास्ते में आ सकते हैं. ऐसे में आपको नाक में उंगली नहीं डालनी चाहिए.

Nose Picking: अगर आपको भी है नाक में बार-बार उंगली डालने की आदत, तो पढ़ लें ये खबर

Nose Picking: नोज पिकिंग यानी की नथुने में उंगली डालने और मौजूद किसी भी बलगम या मलबे को हटाने का कार्य. बता दें, इस व्यवहार को कई संस्कृतियों में सामाजिक रूप से अस्वीकार्य माना जाता है, यह एक आम आदत है जिसमें बहुत से लोग शामिल हैं. खासकर की बच्चे.

Amla Tea: वजन घटाने के लिए हर दिन पिए आंवला की चाय, जानें इसके गजब के फाएदे

नाक खुजाने के नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि यह बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं को नाक में प्रवेश करा सकता है, जिससे संक्रमण या बीमारी हो सकती है. इसके अतिरिक्त, नाक के अंदर नाजुक ऊतक को लेने की क्रिया से जलन, रक्तस्राव और नाक मार्ग को नुकसान हो सकता है. 

आपको तो पता ही है कि स्वच्छता की अच्छी आदतों को हम सभी को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है. जैसे कि कीटाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए नाक को टिश्यू या रूमाल में पोछना चाहिए. साथ ही नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए.  अगर नाक से पानी निकालना एक लगातार बना रहता है, तो आपको इसके लिए एक सही डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत हैं.  

जानकारी के लिए बता दें,  नाक में अपनी उंगली डालने से बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु नाक के रास्ते में आ सकते हैं, जिससे साइनसाइटिस, राइनाइटिस या निमोनिया जैसे दुर्लभ मामलों में संक्रमण हो सकता है. वहीं, बार-बार और आक्रामक रूप से नाक उठाने से जलन, सूजन और नाक के अंदर के नाजुक ऊतकों को नुकसान हो सकता है, जिससे नकसीर और अन्य जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. 

इसके अलावा कई मामलों में, विदेशी वस्तुओं जैसे मोतियों या छोटे खिलौनों को नाक में डालने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, खासकर बच्चों में. ये वस्तुएं नासिका मार्ग में फंस सकती हैं, जिससे दर्द, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. कुछ मामलों में, वस्तु को हटाने के लिए सर्जरी की भी आवश्यकता पड़ सकती है. 

इसलिए, अच्छी स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है और संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए अपनी उंगलियों या किसी विदेशी वस्तु को अपनी नाक में डालने से बचें. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नोज पिकिंग से क्या जोखिम हो सकता है. 

संक्रमण: नाक खोलने का कार्य बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं को नाक के मार्ग में पेश कर सकता है, जिससे साइनसाइटिस, राइनाइटिस या निमोनिया जैसे संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है. 

नाक से खून बहना: बार-बार और आक्रामक तरीके से नाक उठाने से नाक के अंदर जलन, सूजन और नाजुक ऊतकों को नुकसान हो सकता है, जिससे नाक से खून आने का खतरा बढ़ जाता है.

नाक बंद होना: नाक छिदवाने से नाक मार्ग की परत में जलन हो सकती है और सूजन हो सकती है, जिससे भीड़ हो सकती है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. 

साइनस का दर्द: नाक छिदवाने से साइनस में दबाव और दर्द हो सकता है, खासकर अगर कोई अंतर्निहित संक्रमण या सूजन हो.

निशान पड़ना: बार-बार नोज पिकिंग करने से नाक के अंदर के नाजुक ऊतकों को निशान और नुकसान हो सकता है, जिससे कॉस्मेटिक और कार्यात्मक समस्याएं हो सकती हैं. 

Watch Live

Trending news