Nitin Gadkari: ब्यास नदी पर बनेगा एशिया का सबसे लंबा स्टे ब्रिज, नितिन गडकरी ने किया मुआयना
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1923729

Nitin Gadkari: ब्यास नदी पर बनेगा एशिया का सबसे लंबा स्टे ब्रिज, नितिन गडकरी ने किया मुआयना

Delhi-amritsar-Katra-Expressway: नितिन गडकरी ने शुक्रवार को दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और अमृतसर बाईपास मुआयना किया.

Nitin Gadkari: ब्यास नदी पर बनेगा एशिया का सबसे लंबा स्टे ब्रिज, नितिन गडकरी ने किया मुआयना

Nitin gadkari in amritsar: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने पंजाब प्रवास के दौरान आज दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और अमृतसर बाईपास का पंजाब के लोक निर्माण विभाग मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ जी और अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला जी के साथ मुआयना किया. 

पंजाब में 29,000 करोड़ रुपए की लागत से पांच ग्रीनफील्ड एवं इकोनॉमिक कॉरिडोर बन रहे है. 40,000 करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली-अमृतसर-कटरा यह 669 किमी का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बन रहा हैं.  इसके बनने से दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में और दिल्ली से कटरा 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा.  अभी दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किमी है, इस मार्ग के बनने से 58 किमी की दूरी कम हो जाएगी. 

दिल्ली में KMP से आरंभ होकर हरियाणा में यह एक्सप्रेस-वे 137 किमी बन रहा है. पंजाब में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 399 किमी है, जिसमें 296 किमी में काम शुरु हो गया है. जम्मू कश्मीर में एक्सप्रेस-वे की लंबाई 135 किमी है, जिसमें 120 किमी में काम चल रहा है.  पंजाब में यह एक्सप्रेस-वे पटियाला, संगरुर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, गुरुदासपुर जैसे औद्योगिक क्षेत्र से गुजरेगा. 

नूरपुर में कैडर के तहत आने वाले 167 जेई को टर्मिनेट करने के लिए पंचायती राज विभाग ने जारी किए आदेश!

इस कॉरिडोर की एक प्रमुख विशेषता में ब्यास नदी पर एशिया का सबसे लंबा 1300 मीटर लंबा केबल स्टे ब्रिज शामिल है. यह एक्सप्रेस-वे सिख समाज के प्रमुख धार्मिक स्थलों स्वर्ण मंदिर, कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, खंडूर साहिब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब (तरनतारन) को जोड़ते हुए माता के दरबार वैष्णो देवी कटरा तक बनेगा. 

1475 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा 50 किमी, 4-लेन अमृतसर बाईपास का कार्य प्रगति पथ पर है. इसके बनने से तरनतारन से अमृतसर एयरपोर्ट के लिए बेहतर कनेक्टिविटी हो जाएगी.  अमृतसर की ट्रैफिक की समस्या सुलझाने में यह बाईपास कारगर साबित होगा.  ये मार्ग अमृतसर की कनेक्टिविटी, ट्रान्स्पोर्टेशन और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करेगा.

Trending news