नूरपुर में एक स्कूल कार्यक्रम में पहुंचे कृषि मंत्री चंद्र कुमार, बच्चों को लेकर अभिवावकों से कही ये बात
Advertisement

नूरपुर में एक स्कूल कार्यक्रम में पहुंचे कृषि मंत्री चंद्र कुमार, बच्चों को लेकर अभिवावकों से कही ये बात

Nurpur News in Hindi: हिमाचल के नूरपुर में कृषि मंत्री चंद्र कुमार जीएसएस स्कूल बरियाल में आयोजित वार्षिक समारोह में पहुंचे. यहां उन्होंने बच्चों, टीचर और अभिवावक से बातचीत की. 

नूरपुर में एक स्कूल कार्यक्रम में पहुंचे कृषि मंत्री चंद्र कुमार, बच्चों को लेकर अभिवावकों से कही ये बात

Nurpur News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने कहा है कि शिक्षक बच्चों के लिए सबसे बड़े प्रेरक और मार्गदर्शक होते हैं, जिनसे बच्चे आगे बढ़ने की प्रेरणा लेते हैं. साथ ही जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं. यह बात उन्होंने आज वीरवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत जीएसएस स्कूल बरियाल में आयोजित वार्षिक समारोह के दौरान कही. 

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में अधिकतर गरीब परिवारों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करते के लिए आते हैं. इन बच्चों को ऊंचे मुकाम तक पहुंचाना एक शिक्षक के लिए सबसे बड़ी चुनौती रहती है. उन्होंने अध्यापकों से इन बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था करने का आह्वान किया ताकि यह बच्चे प्रतिस्पर्धा के युग में चुनौतियों का सामना दृढ़ता से कर सकें. 

कृषि मंत्री ने अभिभावकों से आह्वान करते हुए कहा कि युवा वर्ग में संस्कृति एवं संस्कारों की भावना का भी समावेश किया जाना चाहिए, जिससे सभ्य समाज की परिकल्पना धरातल पर उतरे. उन्होंने अभिवावकों से शिक्षकों के साथ बेहतर तालमेल रखने तथा अपने बच्चों की स्कूल की दैनिक गतिविधियों पर भी ध्यान रखने का आह्वान किया. 

उन्होंने कहा कि अगले सत्र से सभी सरकारी स्कूलों में पहली दो कक्षाओं में अंग्रेजी मीडियम शुरू किया जाएगा, ताकि शिक्षा के स्तर में और सुधार हो सके. वर्तमान सरकार संवेदनशील सरकार है, जो जनता की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझती है. वर्तमान राज्य सरकार आम लोगों की सरकार है, जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों और कर्मचारियों सहित हर वर्ग को सम्मान मिल रहा है. 

उन्होंने स्कूल के वार्षिक समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. उन्होंने शिक्षकों, बच्चों तथा अभिवावकों को बधाई देते हुए कहा कि बच्चे अपने परिश्रम को निरन्तर जारी रखें. 

साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की. उन्होंने स्कूल में एक साइंस ब्लॉक बनाने तथा स्कूल के पुराने भवन के जीर्णोद्धार के लिए आगामी बजट में धन का प्रावधान करवाने का भरोसा दिया. 

उन्होंने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों पर कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में ही इस क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है. इस क्षेत्र में पानी की परियोजनाओं के सुधार पर 30 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है. जिसके तहत बड़ी क्षमता के ट्यूबवेल और पानी के टैंक बनाए जा रहे हैं. इससे पहले,स्कूल स्टाफ तथा एसएमसी के सदस्यों ने कृषि मंत्री को स्मृति चिन्ह, शाल व टोपी प्रदान कर सम्मानित किया. 

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों की समस्याओं के त्वरित निदान के लिए कई प्रभावी कदम उठा रही है, जिसके तहत 12 फरवरी तक "सरकार गांव के द्वार" कार्यक्रम आरंभ किया गया है. उन्होंने इस कार्यक्रम के तहत आज जनसमस्याएं भी सुनीं तथा संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए. 

रिपोर्ट- भूषण शर्मा, नुरपूर

Trending news